IT LEVEL1/UNIT 1/INTRODUCTION TO IT/ITeS

यह नोट्स हरियाणा में वोकेशनल अध्यापक श्री जगमोहन सिंह जी द्वारा बनाए गये हैं जो कि  GSSS PANJOKHERA AMBALA HARYANA में कार्यरत हैं |






Unit1 – Introduction to IT/ITes

Q1. IT क्या है ?(What do you mean by IT ?)

Ans. IT  की full  form  Information  Technology  है | 21 वीं  शताब्दी में में आज Information Technology ने दुनिया को एक तरह से बदल कर रख दिया है।
मानव जीवन को आज IT ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। जिन कामों करने के लिए हमे घंटो लगते है वह आज हम कुछ ही सेकंड में कर सकते है।
IT की मदद से हम data  को information  में बदलते है और एक जगह से दूसरी जगह आसानी से भेज सकते है |

Q2.   ITeS क्या है?|

Ans. इसकी full form Information Technology Enabled Services है | यह  Services किसी भी Business / Organisation के काम को आसान और efficient बना देती है | इन  Services की मदद से company या Organisation में काम बहुत ही कम समय में कर लिया जाता हा  जैसे की Billing Service, Data Entery Service, Database Service और Web Service etc.

Q3. BPO Services से आपका क्या मतलब है ?

Ans BPO की full  form   Business Process Outsourcing है | जब एक company अपने सारे काम खुद नहीं कर पाती तब वो दूसरी companies का help लेती है जिन्हें वो काम करने में महारत हासिल हो | अगर इन काम की बात करे तो इनमे मुख्य रूप से Customer Service, Technical Support और Billing Service इत्यादि मुख्य होते है |

Q4.BPM से आपका क्या अभिप्राय है ?

Ans. BPM full  form   Business Process Management है | यह किसी Business के संचालन प्रबन्धन में एक अनुसाशन है जिसमे Business के कार्य सबंधी खोज, माडल , अनुकूलन , सुधार और सव्चालित करने के विभिन्न तरीको का उपयोग करते है |

Q5. GDP, MNC, GIC & ISP की full  form   क्या  है ?

Ans. 1.Gross Domestic Products
     2. Multi National Company
     3. Global In-house Center
     4.  Internet Service Provider
  
Q6 IT का use किस किस क्षेत्र  में हो रहा है ?

Ans. IT का use निम्नलिखित क्षेत्र में हो रहा है
1.Business
व्यावसायिक कार्यो पर IT का महत्वपूर्ण प्रभाव है. Technology infrastructure व्यवसाय की संस्कृति, दक्षता और सम्बन्धों को प्रभावित करता है. पहले के मुकाबले आज के business कही अधिक technology पर निर्भर है. एक बेहतर दूरसंचार से लेकर online payment जैसे महत्वपूर्ण विकल्प के लिए हमे सूचना प्रौद्योगिकी IT को अपनाना पड़ता है. अगर अपने व्यापार को बड़ाना है, तो online advertisement के माध्यम से हम अपने customers तक पहुंच सकते है.
2. Education
Information Technology के विकास ने पुरानी Education system को पूरी तरह से बदल कर रख अब शिक्षा क्षेत्रदिया है  आजहम   internet का उपयोग करके online education घर बैठे ले सकते है. आज के समय कई ऐसे online application  है, जिस पर लगभग हर विषय के बारे में जानकरी बेहतर ढंग से दी जा रही है.
3.Telecommunications
सूचना प्रौद्योगिकी के आने से दूरसंचार (telecommunications) के क्षेत्र में कई नई सेवाओं के द्वार खुले है. computer खुद email के द्वारा संचार करने के लिए telephone network का उपयोग करता है. इसके साथ ही IT के विकास से Radio, TV transmission, World Wide Web(WWW) जैसे महत्वपूर्ण अविष्कार संभव हुए. एक phone के अंदर telephone और internet service को Information technology के माध्यम से ही साथ लाया गया.
4.Entertainment
कंप्यूटर मोबाइल जैसी तकनीकों के अविष्कार ने हमारे जीवन मे मनोरंजन के ढेरों साधन दिए है. आज हमmovies और music को internet के माध्यम से online access कर सकते है. इसके अलावा कई ऐसेentertainment tool है, जो हमे IT के विकास से प्राप्त हुए है.
5.Security
प्रौद्योगिकी में विकास के साथ-साथ Online fraud, Data theft जैसी कई समस्याएं सामने आयी.जिसके बाद Information technology security को बनाया गया. इसके अंतर्गत computer, network और data जैसी महत्वपूर्ण जानकरी को दूसरों की पहुंच से दूर रखा जाता है. जब आप online portal के द्वारा अपने बैंक खाते तक पहुँचते है, तो IT Security यह सुनिश्चित करती है, कि केवल आप ही अपने खाते की जानकारी देख पाये.


स्कूलों में चल रहे इस कोर्स के बारे में विस्तार से जानने के लिए  क्लिक करें
       Click here     -                                                                                                            

Post a Comment

2 Comments