Beauty&Wellness/L2/U1/S1/Anatomy and Physiology of the Skin

 


Session01- ANATOMY AND PHYSIOLOGY OF THE SKIN

 

इस Unit मे हम skin के function and structure के बारें मे पढेंगे :-

Skin : Skin हमारी Body की एक protective परत होती है। एक Beauty Therapist को skin service देने से पहले स्किन की संरचना के बारें मे अच्छी ज्ञान होना चाहिऐ ।

ANATOMY : इसमें Human Body की संरचना के बारे में अध्ययन किया जाता है तथा Body parts का आपस मे एक दुसरे से क्या Relation है, यह पता चलता है ।

PHYSIOLOGY :  फिजियोलोजी एक ऐसी study है जिसमे Body part के function (कार्यो) के बारे मे अध्ययन किया जाता है।

LAYER’S OF THE SKIN  हमारी Skin की 3 Layer’s होती है :-       

1.       Epidermis

2.       Dermis

3.       Hypodermis or subcutis

 

1.       EPIDEMIS :  यह सबसे ऊपर वाली परत होती है । यह Layer Waterproof होती हैं । यह skin के अन्दर कोई भी waste पदार्थ जाने से रोकती है । यह मोती परत होती है । epidermis के अन्दर 3 Types के cells होते है जैसे :-

·         Keratinocytes (skin cells)

·         Melnocytes (Pigment producing cells)

·         Langerhans cells (immune cells)

·         Marker Cells (feurth epidermis cell)

Epidermis Layers की भी 4 sub layer होती है :-

1.       Startum corneum

2.       Startum granulosum 

3.       Startum spinolosum

4.       Startum Basale

 

1.      Keratinocytes :- यह epidermis के तुरंत नीचें का cell हैं । ये जब अधिक mature हो जाते हैं तो Keratin को जमा करने लग जाते है । इस cell मे प्रोटीन सरचनाएं शामिल होती है ।  epidermis Layer से कोई अंग निकलते है जैसे :- Hair and nails, hair follicle, sebaceous gland और arrector pili muscle से जुडा होता है । यह  muscle सर्दी मियन रोंगटे खड़े होने के लिए जिमेदार होती हैं ।  Body के अलग–अलग area मे  Hair follicle की संरचना का अनुपात अलग-अलग होता है, जैसे -Scalp पर  Hair घने होते है और Palm(हथेली) पर बिलकुल नहीं । Body की अन्य जगहों की तुलना मे underarms, palm और sole पर पसीना ज्यादा आता है ।

MELANOCYTES : यह Cells epidermis की  Basal layer मे पाए जाते है । ये cells pigment को बनाते है जिन्हें ‘melanin’ कहते है । यह हमारी  skin को  colour देने का काम करते है ।

LANGERHANS : ये epidermis मे पाई जाने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती है । यह हमारे शरीर सीखना सिखाती है, और बाद Body के लिए किसी भी नए पदार्थ को पहचानने मे Help करती है ।इसमे हार्मोन – उत्पादक कोशिकाएं होती है । ये cells allergen को पप्रदशिर्त करती हैं, जो lymphocytes कहलाती है ।

MARKEL CELLS : यह cell epidermis layer की basal layer मे पाए जाते हैं । Body में Touch होने का एहसास इस Cells की वजह से होता है । Merkel cells, also known as Markel-Ranvier cells.

 

2.      DERMIS LAYER : यह skin की 2nd layer होती है । Dermis layer skin  की Fibrous connective tissue or supportive layer होती है । Dermis layer’s मे fibre निम्नलिखित होते है, जैसे :-

·         Collagen Fibres : यह हमारी skin को strength और Toughness प्रदान करती है ।

·         ELASTIN : इस प्रकार के Fibre skin  को लचीलापन प्रदान करते हैं । Collagen and elastin fibre एक दुसरे से जुड़े होते है । dermis layer मे nerves, blood vessels  जैसी कोशिकाएं शामिल होती है ।

DERMIS LAYER मे कुछ normal cells भी होत्ते है, जैसे ;-

1.      MAST CELLS : ये cells body  के किसी दुसरे cell पर attack नहीं करते । यह cells  ऐसा environment पैदा करते है जो chemical से Body को बचाते है ।

2.      Vascular smooth muscle cells : ये हमारी Body  के Temperature को Control करती है । ये हमारी vessels  को सीकोड़ने तथा खोलने मे help करती है ।

3.      Specialized muscles cells : ये cells sweat gland के चारो ओर पाए जाते है यह पसीने को expel (बाहर) निकालने मे help करती है ।

4.      Fibroblasts : ये cells collagen को पैदा करने तथा जमा करके रखने का काम करते है । यह Body growth तथा घावो को भरने के लिए आवश्यक होते है ।  

5.      IMMUNE CELLS : immune cells बहुत तरह के होते है । macrophages(मैक्रोग्रफ) Tissue, Body waste पदार्थो को Remove करने तथा खाना पचाने के लिए आवश्यक होते है । Leukocytes, white cells होते है, जो Blood vessels के घावो को भरने तथा infection को खतम करने का काम करते है।

6.      Neutrophils : ये inflammation(सुजन ) के दोरान सबसे पहले Tissue’s मे  enter करने वाली पहली  white blood cells है ।

7.      “T” and “B” Lymphocytes : ये skin मे Late enter करते है लेकिन प्रवेश करने के बाद inflammation skin condition मे ज्यादा Time तक रहते है । ये immune system को ठीक रखने के लिए important है । ये antibodies का निर्माण करते है ।

8.       MONOCYTES : ये बहुत छोटे cells होते है । यह Body के cells  के function को नियत्रित करते है तथा movement को नियत्रित करते है ।

 

3.      HYPODERMIS LAYER : यह सबसे निचे वाली layer है जो epidermis और dermis के भी निचे होती है । इस layer मे fat जमा होता है । दूसरा नाम subcutaneous Layer है । इस  Layer मे  fat cells, nerves and blood vessels  होती है ।

Function of skin (skin के कार्य)

1.       PROTECTION : Skin हमारी Body का सबसे बड़ा अंग है हमारी skin हमारी  body की कई चीजो से रक्षा करती है जैसे सर्दी, गर्मी चोट धूप केमिकल । यह हानिकारक पदार्थो को शरीर मे जाने से रोकती है ।

2.       REGULATION : यह हमारे शरीर के Temperature को Regulate करती है । यह हमारी body को वातवरण के अनुसार set कर देती है ।

3.       HARMONE SYNTHESIS : धूप मे विटामिन को सक्रीय करने वाले Hormones(होर्मोनेस) को नियंत्रित करती है ।  

4.       यह Skin से waste पदार्थो को पसीने के द्वारा बहार निकाल देती है ।

5.       SENSORY FUNCTION : skin हमे Touch का एहसास दिलाता है, जैसे :- गीलापन, खुजली, गर्मी आदि।     

 

 

 

 

Post a Comment

0 Comments