Retail Level01-U2-S4-Process of goods handling


Session 4

: Process of Goods Handling (गुड्स हैंडलिंग की प्रक्रिया)

 

What is the Meaning of Handling of Goods? (वस्तुओं की देखभाल का क्या अर्थ है?)

ख़ास तौर पर जब सामान एक साथ अधिक मात्रा में प्राप्त होता है तब वस्तुओं की ज्यादा देखभाल की जाती है।

गुड्स हैंडलिंग किसी भी रूप में वस्तुओं को स्थानांतरित करने (moving of goods) अर्थात वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखने/ले जाने, पैक करने और भंडारण करने की एक प्रक्रिया है। यह रिटेल बिज़नेस की प्रोडक्टिविटी (productivity-उत्पादकता) को निर्धारित करने में सहायता करता है। किसी अन्य संचालन लागत (operation cost) की तुलना में वस्तुओं को हैंडल करने में श्रम लागत (labour) बढ़ने के कारण गुड्स हैंडलिंग की लागत (cost of goods handling) भी बढ़ जाती है।

 

वस्तुओं की प्रभावी देखभाल करने के क्या लाभ/फायदें है? (What are the advantages of effective handling of goods?)

वस्तुओं की प्रभावी देखभाल करने के निम्नलिखित फायदें है:-

मैटेरियल्स हैंडलिंग लागत (materials handling cost) को कम करता है।

मैन्युफैक्चरिंग टाइम (manufacturing time - वस्तुओं के निर्माण में लगने वाला सयम) कम कर देती है।.

वस्तुओं की आवाजाही (goods flow) के बेहतर नियंत्रण (better control) की दिशा में योगदान देता है।

काम करने के दौरान और मैटेरियल्स की आवाजाही (movement of materials) में सुरक्षा में सुधार करता है।

रिजेक्शन को कम कर देता है।

वस्तुओं को स्टोर करने की जरूरत को कम कर देता है।

 

मैटेरियल्स हैंडलिंग गतिविधियां (Material handling activities) कौन-2 सी है?

रिटेल स्टोर में मैटेरियल्स हैंडलिंग (वस्तुओं की देखभाल करना) का प्राथमिक उद्देश्य (primary objective) ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार वस्तुओं को अलग करना (sort out) है। मूल रूप से मैटेरियल्स हैंडलिंग की तीन गतिविधियाँ हैं- Receiving (प्राप्त करना), In-store handling (इन-स्टोरेज हैंडलिंग) और Shipping (शिपिंग)

(A). Receiving (प्राप्त करना) - जब मैटेरियल्स स्टोर में पहुंचता है तो यह रिटेल ऑपरेशन्स असिस्टेंट (store operations assistant) के द्वारा रिसीव (प्राप्त) किया जाता है। स्टोर ऑपरेशन्स असिस्टेंट का मूल कर्तव्य (basic duty) ट्रक या परिवहन वाहन (transportation vehicle) से वस्तुओं को उतारना है जैसे की Fig. 2.13 में दिखाया गया है। वस्तुओं की अनलोडिंग आमतौर पर मैन्युअल रूप से (manually) की जाती है।

(B). In-store handling (इन-स्टोरेज हैंडलिंग) - मैटेरियल्स हैंडलिंग के विभिन्न तरीके है। मैनुअल हैंडलिंग मैटेरियल्स ले जाने/की ढुलाई (carrying) और मैटेरियल्स की आवाजाही (moving) की एक प्रक्रिया है। मैटेरियल्स हैंडलिंग अनुभवी (experienced) और प्रशिक्षित (trained) कर्मचारियों के द्वारा उचित उपकरणों (proper equipment) के साथ की जानी चाहिए। जैसा की Fig. 2.14 में दिखाया गया है। मैटेरियल्स को हैंडल करने के लिए उपकरणों (equipment) की एक श्रृंखला है। जैसे - cranes, moving trucks, slings, pallet jacks, forklifts इत्यादि। सेफ्टी मैटेरियल्स हैंडलिंग का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। ट्रांसपोर्ट किये जा रहे सामान को सुरक्षित रूप से हैंडल करने के लिए उसमे प्रयोग किये जा रहे उपकरण बड़े होने चाहिए। हैंडलिंग की समस्याओं से बचने के लिए, श्रमिकों (workers) की क्षमताओं (capabilities) का आकलन (assess) किया जाना चाहिए और फिर उसके अनुसार कार्य सौंप देना चाहिए।

(C). Shipping (शिपिंग) - शिपिंग में वस्तुओं को ट्रांसपोर्टेशन वाहनों में लोड करना और चेक करना आदि को शामिल किया जाता है। जैसे की Fig.2.15 में दिखाया गया है। ज्यादातर सिस्टम में Receiving और Shipping का कार्य मैनुअल किया जाता है।

वस्तुओं की Moving, handling and storing का क्या अर्थ है?

Moving of Material (मटेरियल की आवाजाही/हलचल/स्थान परिवर्तन) - रिटेल स्टोर में जब मटेरियल (material - सामग्री ) को प्राप्त किया जाता है, तो उसे उसके संबंधित स्थान (respective place) पर ले जाना पड़ता है। मटेरियल की इस प्रकार की मूविंग (moving -आवाजाही/हलचल/स्थान परिवर्तन) को रिटेल स्टोर में मटेरियल मूविंग (material moving) कहा जाता है। दो परस्थितियों (conditions) में सामग्री (material) को मूव (move) किया जाता है: (i) जब मटेरियल निर्माता (manufacturer) या सप्लायर (supplier) से आता है। और (ii) जब मटेरियल को बेचने के लिए उसे अलमारियों (shelves) में रखना पड़ता है। दो तरीको से मटेरियल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेकर जा सकते है - मैन्युअली (manually ) और उपकरणों (equipment) की सहायता से।

केवल रिटेल उधोग (industry) में बल्कि दूसरे उधोगों में भी मटेरियल की मूविंग (moving), हैंडलिंग (handling) और स्टोरिंग (storing- भंडारण) की आवश्यकता होती है।

Handling of Material (मटेरियल का रख-रखाव करना) - मटेरियल की मूविंग के दौरान अर्थात मटेरियल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते समय वस्तुओं को हैंडल करना मटेरियल हैंडलिंग कहलाता है। रिटेल उधोग में रिटेलर के द्वारा मटेरियल को हैंडल करते समय मटेरियल हैंडलिंग उपकरणों (equipment) का उपयोग किया जाना चाहिए। जो जीवन के जोखिमों (hazards) और खतरों (risk) को कम करता हैं।

Storage of Material (मटेरियल का भंडारण) - वस्तुओं को प्राप्त करने के बाद उसको तब तक स्टोर करके रखा जाता है जब तक उसको बेचा नहीं जाता। जब वस्तुएं स्टोर में प्राप्त हो जाती है तब उचित उपकरणों का उपयोग करके उनकी बिक्री होने तक उनको उपयुक्त स्थान पर रखना वस्तुओं का भंडारण कहलाता है।

 

अनुचित मटेरियल मूविंग, हैंडलिंग और स्टोरिंग के नुकसान - अनुचित तरीके से वस्तुओं की मूविंग, हैंडलिंग और स्टोरिंग करने से कर्मचारियों के साथ दुर्घटनाएं हो सकती है और उन्हें चोट भी लग सकती है। कभी-2 उनकी मृत्यु भी हो जाती है। इसलिए रिटेलर को वस्तुओं की मूविंग, हैंडलिंग और स्टोरिंग के दौरान की जाने वाली लापरवाही से होने वाले संभावित खतरों से अवगत रहना चाहिए।  इसलिए उचित तरीकों से वस्तुओं की मूविंग, हैंडलिंग और स्टोरिंग करने और इनमे उपयोग होने वाले उपकरणों को हैंडल करने के लिए उपयुक्त ट्रेनिंग स्टाफ को दी जानी चाहिए।

Potential hazards for workers (श्रमिकों के लिए संभावित खतरे)

∙ Falling of goods (माल का गिरना)

∙ Improper use of equipments and material (मटेरियल और उपकरणों का अनुचित उपयोग)

इन परिस्थितियों में कर्मचारियों को चोट लग सकती है। इसके अलावा निम्न प्रकार की चोट भी लग सकती है:

∙ Fractures (फ्रैक्चर होना)

∙ Cuts (कट लगना)

 

Check your Progress

A. Fill in the Blanks

1. Goods handling is the process of moving, packing and storing of substances in any form. (गुड्स हैंडलिंग किसी भी रूप में वस्तुओं की मूविंग, पैकिंग, और स्टोरिंग की प्रक्रिया है।)

2. Goods handling is highly labour intensive as compared to any other operation. (किसी अन्य ऑपरेशन की तुलना में सामानों की हैंडलिंग अत्यधिक श्रम घनिष्ठ है।)

3. Material handling creates higher productivity at lower manufacturing cost. (सामग्री हैंडलिंग कम निर्माण लागत पर उच्च उत्पादकता बनाता है।)

4. Material handling activities include receiving, in-store handling and shipping. (सामग्री हैंडलिंग गतिविधियों में रिसीविंग, इन-स्टोर हैंडलिंग और शिपिंग शामिल है।)

5. There are many Equipment are used to handle materials. (सामग्री को हैंडल करने के लिए कई उपकरणों का उपयोग किया जाता है।)

6. Shipping consists of checking and loading orders onto transportation vehicles. (शिपिंग में परिवहन वाहनों में ऑर्डर चेक करना और लोडिंग ऑर्डर शामिल हैं।)

 

B. Multiple Choice Questions

1. Purpose of material handling/management is__________.(सामग्री से निपटने / प्रबंधन का उद्देश्य __________. है)

a) To save time

b) Safety of goods

c) Prevent conditions of goods from worsening

d) All (a), (b) and (c) (सभी a, b, और c है।)

2. People working in the area of retail need effective numeracy skills in order to deal with ____________. (खुदरा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ____________से निपटने के लिए प्रभावी संख्यात्मक कौशल की आवश्यकता होती है।)

a) Codes b) Dates

c) Temperatures d) All of the above (उपरोक्त सभी)

3. Material handling services are required to be performed during the retailing processes, such as __________ (रिटेलिंग प्रक्रियाओं के दौरान सामग्री हैंडलिंग सेवाओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि __________)

a) Lifting, holding, dropping (लिफ्टिंग, होल्डिंग, ड्रॉपिंग)

b) Loading, unloading

c) Positioning

d) All of the above

4. Unloading is done ____________. (अनलोडिंग____________किया जाता है)

a) Manually

b) With equipment

c) Manually as well as with equipment (मैन्युअल रूप से और साथ ही उपकरणों के साथ)

d) None of the above

5. Material handling equipment include____________. (सामग्री हैंडलिंग उपकरण ____________को शामिल करता हैं)

a) Moving trucks

b) Tractor

c) Manual

d) Pallets (पैलेट)

 

C. State whether the following are True or False

1. Three handling activities are receiving, in-store handling and shipping. (True)

तीन हैंडलिंग गतिविधियां रिसीविंग, इन-स्टोर हैंडलिंग और शिपिंग। (सही)

2. Moving and handling of materials must be done with the proper equipment by experienced and trained staff. (True)

अनुभवी और प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा उचित उपकरणों के साथ सामग्री को स्थानांतरित करना और संभालना आवश्यक है। (सही)

3. The potential injuries can’t occur when manually moving materials. (False)

संभावित चोटें सामान की मैनुअल मूविंग के दौरान नहीं हो सकती हैं। (गलत)

4. Workers must be aware only of manual handling safety concerns. (False)

श्रमिकों को केवल सुरक्षा संबंधी चिंताओं से मैन्युअल निपटने के लिए जागरूक होना चाहिए। (गलत)


 

D. Match the Columns

 

 

Column A

 

Column B

1.

Hazard for worker

A

Trailers and pallets

2.

Material handling

B

Lifting material

3.

In-store handling

C

Wearing protective equipment

4.

Moving material

D

Powered equipment

5.

Worker should be aware of

E

Back injuries

Answer:-  1=E, 2=B, 3=C, 4=A, 5=D

 


Post a Comment

0 Comments