Retail Level01-U3-S4-Handling Equipment

 

Session 4: Handling Equipment (उपकरण हैंडल करना) 

What do you mean by handling equipment? (उपकरण हैंडल करने से आपका क्या मतलब है?)

या

Meaning of handling equipment (हैंडलिंग इक्विपमेंट का अर्थ)

इक्विपमेंट हैंडलिंग का अर्थ है निर्माण (manufacturing), वितरण (distribution), खपत (consumption), लोडिंग & अनलोडिंग और निपटान (disposal) की प्रक्रिया के दौरान , माल की आवाजाही, भंडारण, नियंत्रण और संरक्षण करने में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरणों का सही और सुरक्षित तरीके से उपयोग करना इक्विपमेंट हैंडलिंग कहलाता है।

What are the importance of handling equipment? (उपकरण हैंडल करने का क्या महत्व क्या है?)

रिटेल स्टोर में हैंडलिंग का प्राथमिक उद्देश्य ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार वस्तुओं को कर्मानुसार रखना है।  निम्नलिखित करने से उपकरण हैंडल करना महत्वपूर्ण होता है:-

1. कम समय में काम पूरा करना। (to complete the work in less time.)

2. लागत में कमी (reduction in cost)

3. काम करने में आसानी (easy to work)

4. दुर्घटनाओं में कमी (reduction in accidents)

 

What are the types of handling equipment? (हैंडलिंग उपकरण के प्रकार क्या हैं?)

 

(a) Trolley (ट्राली) - स्टोर के चारों ओर सामान के कम भार वाले समाना को स्थानांतरण करने के लिए ट्रॉली का उपयोग किया जाता है। यह वास्तव में बहुत भारी लोड (very heavy loads) के लिए उपयुक्त (suitable) नहीं होती, क्योंकि बहुत अधिक वजन ले जाने में (carrying too much weight) चारों ओर पहिया घुमाना मुश्किल हो सकता है। बड़े भार के मैनुअल हैंडलिंग से घायल होने से बचने के लिए, ट्राली एक हैंडलिंग उपकरण है। जैसे की fig 3.3 में दिखाया गया है।

(b) Bags (बैग्स) - सामानों की खरीदारी और शिपिंग के समय बैग की आवश्यकता होती है। जब कोई ग्राहक किसी कपड़े के रिटेल स्टोर पर जाता है, तो रिटेल स्टोर द्वारा उनके खरीदे हुए सामान को रखने के लिए हैंडबैग उपलब्ध कराया जाता है। बिलिंग के बाद वे खरीदे गए सामान को रखने के लिए बैग भी प्रदान करते हैं। जैसे की fig 3.4 में दिखाया गया है।

(c) Basket (बास्केट) - जब कोई ग्राहक कम मात्रा में सामान खरीदना चाहता है, तो वे ट्रॉली का उपयोग करने के बजाय एक छोटी टोकरी ले जा सकते हैं। जैसे की fig 3.15 में दिखाया गया है।

(d) Hand-held scanner (हाथ में पकड़ने वाला स्कैनर) - हाथ से आयोजित स्कैनर (hand-held scanner) पॉइंट ऑफ़ सेल (point of sale) से कनेक्ट होता है ताकि यह माल के बारकोड को पढ़ सके और बिल बनाने में सहायता कर सके। जैसे की fig 3.16 में दिखाया गया है।

(e) Labelling machine (लेबलिंग मशीन) - कई स्टोर स्पष्ट, साफ लेबल बनाने के लिए एक छोटी लेबलिंग मशीन का उपयोग करते हैं जो वे अलमारियों या माल पर चिपक सकते हैं। लैबलर पर कीपैड का उपयोग करते हुए, किसी भी चीज़ के लिए लेबल बनाए जा सकते हैं, यहां तक ​​कि लेबल, विभिन्न रंगों के टेपों का उपयोग स्टोर में कुछ क्षेत्रों में कलर कोडिंग लागू करने के लिए किया जा सकता है । जैसे की fig 3.17 में दिखाया गया है।

(f) Electronic Funds Transferred at Point of Sale (EFTPOS) printer (प्वाइंट ऑफ सेल प्रिंटर पर इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर करना)यह लेन-देन की रसीदों को प्रिंट करने में मदद करता है। ग्राहक के द्वारा खरीदी गई वस्तुओं और उनके भुगतान की रसीदों की जांच की जाती है। क्रेडिट कार्ड के लेनदेन के दौरान, ग्राहकों के द्वारा भुगतान की रसीद पर हस्ताक्षर करना जरूरी होता है। जैसे की fig 3.18 में दिखाया गया है।

(g) Electronic scales  (इलेक्ट्रॉनिक पैमाना) - इलेक्ट्रॉनिक तराजू (Electronic scales) का उपयोग रिटेल स्टोर में सामानों को तौलने के लिए (for weighing) किया जाता है, विशेषकर खाद्य विभाग (food department) में। इलेक्ट्रॉनिक तराजू न केवल वजन की गणना करता हैं, बल्कि सामान की कीमत (राशि) की भी गणना करता हैं। इसका उपयोग किसी वस्तु के वजन के हिसाब से उसकी कीमत की गणना करने के लिए किया जाता है। जैसे की fig 3.19 में दिखाया गया है।

(h)  Pallet (पैलेट) - रिटेल स्टोर्स के पास स्टोर से प्रोडक्ट भेजने के लिए (for shipping the product) कई विकल्प (multiple options) हैं। पैलेट के माध्यम से रिटेल स्टोर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर माल भेजा जा सकता है। जैसे की fig 3.20 में दिखाया गया है।

(i) Crane (क्रेन) - क्रेन एक मशीन है जिसका इस्तेमाल सामान उठाने के लिए किया जाता है। यह सामान को क्षैतिज रूप से अर्थात सामान ऊपर नीचे हुए बगैर सीधे एक ही दिशा में ले जाता है। क्रेन का मूल उपयोग भारी माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक उठाने के लिए किया जाता है। जैसे की fig 3.21 में दिखाया गया है।

(j) Forklift: (फोर्कलिफ्ट) - यह एक मटेरियल हैंडलिंग उपकरण (material handling equipment) है जिसे लिफ्ट ट्रक (lift truck), फोर्क ट्रक (fork truck) या फोर्कलिफ्ट ट्रक (forklift truck) भी कहा जाता है। यह एक हैंडलिंग उपकरण है जिसका उपयोग कम दूरी तक माल को स्थानांतरित (moving) करने और संभालने (handling) के लिए किया जाता है। जैसे की fig 3.22 में दिखाया गया है।

Need of equipment while handling goods? (गुडस को हैंडल करते समय उपकरणों की आवश्यकता है?)

रिटेल स्टोर में सामानों को संभालने के लिए हैंडलिंग उपकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभातें है। हैंडलिंग उपकरण कई तरह से उपयोगी है, जैसे: -

1.   यह कवर करने के लिए उचित दूरी की पहचान करने में मदद करता है। (It helps in identifying appropriate distance to cover.)

2.   यह सामग्री क्षति को कम करके गुणवत्ता को बेहतर बनाने में सुविधा प्रदान करता है। (It facilitates in reducing material damage as to improve quality.)

3.   यह लोडिंग और अनलोडिंग के संपूर्ण समय को कम करता है। (It reduces the overall timing of loading and unloading.)

4.   यह रिटेल स्टोर में सामग्री प्रवाह के नियंत्रण में सुधार करने में मदद करता है। (It helps in improving control of material flow in a retail store.)

5.   यह सुरक्षित कार्य की स्थिति में सुधार करने में मदद करता है। (It helps in improving safe work condition.)

6.   यह एक रिटेल स्टोर में कर्मचारियों की उत्पादकता और दक्षता में सुधार करता है। (It improves the productivity and efficiency of employees in a retail store.)

7.   ग्राहक अपने समय और धन का बेहतर उपयोग कर सकते हैं। (Customers can better utilize their time and money.)

 


Post a Comment

0 Comments