Retail Level02-U4-S1-Support Team Work

 

Meaning of team work (टीम वर्क का अर्थ):- टीमवर्क पूर्वनिर्धारित (predetermine) उद्देश्य (objective) को प्राप्त करने के लिए लोगों के साथ काम करने की प्रक्रिया का उल्लेख करता है। टीमवर्क बिज़नेस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। टीम में सहकर्मियों (co-workers) के लिए प्रभावी होना अक्सर आवश्यक होता है।

टीमवर्क का अर्थ है कि एक कॉमन लक्ष्य को प्राप्त करने या सबसे प्रभावी और कुशल तरीके से किसी कार्य को पूरा करने के लिए लोगों के एक समूह के द्वारा मिलकर किये गए प्रयास से है।

 

IMPORTANCE OF TEAMS TO ACHIEVE TARGETS IN RETAILING (रिटेल क्षेत्र में लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए टीम का महत्व):- किसी भी संगठन में, निम्नलिखित उपायों (following measures) के साथ एक बेहतर टीमवर्क (better teamwork) संभव है।

  1. Firstly Think About Group  (सबसे पहले ग्रुप के बारे में सोचें):- प्रत्येक व्यक्ति को पहले अपने समूह के बारे में सोचना चाहिए और उनकी व्यक्तिगत लालसा को वापिस ठन्डे बस्ते (back burner) में डाल देना चाहिए। पेशेवर जीवन (professional life) के साथ व्यक्तिगत समस्याओं (individual problems) को न मिलाएं। उन्हें व्यक्तिगत रखें।
  2. Never Ignore Group Member (ग्रुप मेंबर को कभी इग्नोर न करें):- किसी भी सहयोगी (associates) को नजरअंदाज न करें, इसके बजाय एक साथ मिलकर कार्य को पूरा करें और साथ ही एक दूसरे पर ध्यान दें। किसी भी प्रतिभागी पर अपने विचारों को थोपने की कोशिश न करें। समूह के किसी भी प्रतिभागी को डिमोटिवेट होने से रोके।
  3. Discussion (विचार-विमर्श):- किसी भी नए आईडिया को लागू करने से पहले, ग्रुप के प्रत्येक प्रतिभागी के साथ उस आईडिया पर विचार-विमर्श किया जाना चाहिए। कभी भी ग्रुप के किसी भी प्रतिभागी के साथ स्वतंत्र रूप से अकेले में परामर्श न ले और न ही ऐसे व्यक्ति को इग्नोर करे जो इस आईडिया को लागू करना नहीं चाहता और न ही ग्रुप में भूमिका निभाना चाहता।
  4. Avoid Criticism (आलोचना से बचें):- सहयोगियों का मजाक बनाने और उनकी आलोचना करने से दूर रहें। एक दूसरे की मदद करें और एक श्रेष्ठ (excellent ) टीम गेमर (gamer) बनें। ग्रुप में सबसे पहले बातचीत शुरू करने (crack the ice) वाले पहले व्यक्ति बनें और हमेशा इतना गंभीर माहौल न बनाएं। समूह के भीतर नकारात्मक विचारों (negative thoughts) को रोकें।
  5. Maintaining Transparency (पारदर्शिता बनाए रखना):- ग्रुप में एक दूसरे के साथ बातचीत करने का कार्य शानदार (magnificent) और सटीक (accurate) होना चाहिए ताकि हर समूह के सदस्य को एक आम छवि (common image) मिल सके। कुशल बातचीत (Efficient interaction) भी अनिश्चितता (uncertainty) और भ्रम (confusions) को कम करती है। भ्रम के कारण विवाद (disputes) होते हैं और व्यक्ति काम करने के बजाय अपनी ऊर्जा और समय विवादों से जूझने में लगा देते हैं। समूह प्रर्वतक (group innovator) को अपने लेवल पर इस प्रकार के विवादों में शामिल होकर विवादों को तुरंत दूर करना चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर ग्रुप के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी से मार्गदर्शन भी लेना चाहिए।
  6. Avoid Disputes in Team (टीम में विवादों से बचें):- दूसरों में त्रुटियां प्राप्त करने के लिए छोटी समस्याओं पर लड़ाई न करें। एक को थोड़ा सुधार (modify) करना चाहिए और सभी सहयोगियों के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प (substitute) प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।
  7. Rewards and Recognition (पुरस्कार और मान्यता):- ग्रुप के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी को ग्रुप के दूसरे सहयोगियों के बीच उचित रिवॉर्ड देकर प्रेरित किया जाना चाहिए ताकि ग्रुप के दूसरे प्रतिभागियों को सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी बनने के प्रेरणा बने। ग्रुप के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी का चुनाव प्रतिभागियों कि योग्यताओं का उचित विश्लेषण करके किया जाता है।

टीमवर्क कंपनी और कर्मचारियों को अपने प्रत्येक सदस्य के साथ अधिक परिचित बनने और कार्यस्थल में एक साथ काम करने की क्षमता प्रदान करता है। ग्रुप में अर्थात टीम के रूप में बातचीत करना संगठन के उद्देश्यों प्राप्त करने और प्रत्येक कार्यकर्ता के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से ऑफिस में टीम के रूप में ग्रुप को विकसित करने लिए कंपनी के द्वारा दिशानिर्देश बनाने में आसानी होती है।

 

WORK EFFECTIVELY IN TEAM (टीम में प्रभावशाली रूप से कार्य करना):-

रिटेल स्टोर की सफलता प्रभावी टीमवर्क (effective teamwork) पर निर्भर करती है। प्रभावी टीम में विभिन्न कारक शामिल हैं जैसे सहयोगियों (colleagues) के साथ निष्पक्ष रूप से (fairly) काम करना। प्रत्येक रिटेलर को वास्तविक कमिटमेंट (realistic commitments) करने चाहिए, जो रिटेल स्टोर के कर्मचारियों द्वारा प्राप्त किए जा सके। प्रत्येक रिटेलर के पास उनके समाधान के लिए विकल्प होने चाहिए। जब काम करने की परिस्थितियाँ कठिन होती हैं तब वह (ग्रुप का सदस्य ) अपने सहयोगियों को काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है और कार्य के दौरान कंपनी की स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रक्रिया का पालन करता हैं।

 

टीम में प्रभावशाली रूप से कार्य करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:-

  1. Share Work (काम को शेयर करे):- प्रत्येक रिटेलर के द्वारा कर्मचारियों के काम को पूरा करने कि योग्यता (performance), कौशल (skills) और समय को ध्यान में रखते हुए सहयोगियों के साथ निष्पक्ष रूप से (fairly) काम साझा (share) करना चाहिए।
  2. Make realistic Commitments (वास्तविक वादें करे):- प्रभावी टीम वर्क के लिए, एक रिटेलर के द्वारा वे कमिटमेंट किए जाते है , जो सहकर्मियों के द्वारा वास्तविक रूप से प्राप्त किए जाते हैं और वही करते हैं जो आपने करने का वादा किया था।
  3. Suggest Alternatives (विकल्पों का सुझाव देना):- यदि कोई कर्मचारी किए गए वादें को पूरा करने के योग्य नहीं है तो उसका विकल्प उसे सुझाए।
  4. Encourage in Difficult Working Conditions (कठिन कार्य परिस्थितियों में प्रोत्साहित करें):- टीम सदस्यों का यह कर्तव्य है कि वे कठिन कार्य परिस्थितियों में काम करने के लिए एक-दूसरे को प्रोत्साहित (encourage) करे।
  5. Behave fairly, politely and respectfully (निष्पक्ष, विनम्रता और सम्मानपूर्वक व्यवहार करें):- यह प्रभावी टीम वर्क की मूल आवश्यकता है कि वे सम्मान दें (give respect) और एक दूसरे से सम्मान लें (take respect from each other)। टीम के प्रत्येक सदस्य को एक-दूसरे के साथ निष्पक्ष रूप से (fairly), विनम्रता (politely ) और सम्मान के साथ (with respect) व्यवहार करना (treat) चाहिए।

 

 

 VALUE SYSTEM OF ORGANIZATION (संगठन का वैल्यू सिस्टम ):- हर कंपनी के पास सिद्धांतों का एक सेट (set of principles) होता है, चाहे वे रिकॉर्ड किए गए हों या नहीं। यह एक कंपनी को अपनी जीवन शैली (lifestyle ) और मूल्यों को निर्धारित करने में मदद करता है। जब कंपनी के सदस्य सिद्धांतों के विशिष्ट सेट में शामिल होते हैं, तो कंपनी का एकजुट होना प्रतीत होता है जब वह विभिन्न समस्याओं को हैंडल करती है।

भले ही (Even if) किसी कंपनी ने अपनी गतिविधियों की सहायता के लिए उपयोग किए जाने वाले सिद्धांतों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन इसके पास सिद्धांत होते हैं। वे अस्थिर हो सकते हैं, लेकिन वे यह पहचानने में एक भूमिका निभाते हैं कि कंपनी को समस्याओं का सामना कैसे करना है। वैल्यूज सबसे लोकप्रिय उद्देश्य (popular objective) से आ सकते हैं जिसके लिए कंपनी संगठन के प्रबंधन (management ) या अन्य संसाधनों (other resources) से काम करती है। मूल्य प्रणाली (value system) एक संगठन (organization) है जो निम्नलिखित के कारण महत्वपूर्ण हो गई है:-

  1. Guide (मार्गदर्शक):- मूल्य विवरण (Value statements) उन सिद्धांतों (principles) और नैतिकताओं (ethics) को सूचीबद्ध करते हैं, जिनका पालन एक कंपनी करती है। वे रिटेल बिज़नेस के लिए एक नैतिक आधार बनाते हैं। ये सिद्धांत और नैतिकता स्टोर कर्मचारियों के व्यवहार का मार्गदर्शन करते  हैं। सही और गलत क्या है, इसकी पहचान करने में संगठनों का मार्गदर्शन भी करते है।
  2. Community (समुदाय):- मूल्य विवरण (Value statements) रिटेल बिज़नेस के लिए संदर्भ बिंदु (reference point) के रूप में भी काम करते हैं। वे उन्हें रिटेल बिज़नेस  के विश्वासों और सिद्धांतों को देखने की अनुमति देते हैं। वे एक रिटेल स्टोर कैसे संचालित किया जाता है और नैतिक समस्याओं (ethical problems) पर इसके दृष्टिकोण के बारे में प्राथमिक जानकारी (primary information) प्रदान करते हैं।
  3. Acting outside Values (वैल्यूज के बाहर कार्य करना):- जब एक रिटेल बिज़नेस अपने मूल्यों को लिखता है, तो यह कंपनी के सहयोगियों के लिए व्यवहार की अपनी अपेक्षाओं को पूरा करता है। बिज़नेस में व्यक्तियों के लगने की अधिक संभावना हो सकती है जो बिज़नेस अवधारणाओं की प्रकाशित जानकारी के बिना अपने स्वयं के मूल्य प्रणालियों से मेल खाते हैं। ये व्यवहार संगठन की अवधारणाओं के अनुरूप नहीं हो सकते हैं, और वे उनमे से एक नहीं हो सकते हैं जो व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं।
  4. Mission and Goals (मिशन और लक्ष्य):- अंतिम उद्देश्य मूल्य विवरण  'संगठन के सदस्यों के व्यवहार को प्रोत्साहित करना है जो व्यावसायिक उद्देश्यों को पूरा करने की अनुमति देते हैं। एक रिटेल कंपनी का नेता टीम सदस्यों को मूल्य संरचना (value structure) के साथ प्रेरित कर सकता है जो सदस्यों के व्यवहार का मार्गदर्शन करता है।
  5. Communication of Values (मूल्यों का संचार):- मूल्यों का संचार आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से महत्वपूर्ण है। मीटिंग और लेखन में रिटेल संगठन के मूल्यों के बारे में बात करें।

 

CHECK YOUR PROGRESS

 

 A. Fill in the Blanks

1. Teamwork refers to the process of working with people to achieve predetermine objectives.

(टीमवर्क पूर्वनिर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए लोगों के साथ काम करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है।)

2. Every individual should think of his Group first and his individual passions should take a back burner. (प्रत्येक व्यक्ति को पहले अपने समूह के बारे में सोचना चाहिए और उनकी व्यक्तिगत लालसा को वापिस ठन्डे बस्ते में डाल देना चाहिए।)

3. The success of retail store depends on Effective teamwork.

(रिटेल स्टोर की सफलता प्रभावी टीम वर्क पर निर्भर करती है।)

4. Every retailer should make Realistic commitments that can be achieved by retail store employees.

(हर रिटेलर को वास्तविक कमिटमेंट करना चाहिए जो रिटेल स्टोर कर्मचारियों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।)

5. Retailers should have Alternatives for their solutions.

(खुदरा विक्रेताओं के पास उनके समाधान के लिए विकल्प होने चाहिए)

 

B. Multiple Choice Questions

1. In teamwork, group of individuals do not involve in ___________.

(टीम वर्क में, व्यक्तियों का समूह ___________ में शामिल नहीं होता है।)

a) Communicate with each other cohesively (एक-दूसरे के साथ जोर-शोर से संवाद करें)

b) Towards a common purpose (एक सामान्य उद्देश्य की ओर)

c) Creating a negative working environment  (एक नकारात्मक कार्य वातावरण बनाना)

d) Assisting each other to combine personal strengths to enhance team’s performance. (टीम के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत शक्तियों को संयोजित करने के लिए एक दूसरे की सहायता करना)

 

2. In any organization, a better teamwork is possible with the following measures. 

(किसी भी संगठन में, निम्नलिखित उपायों के साथ एक बेहतर टीमवर्क संभव है।)

a) Firstly, think about group and never ignore group member (सबसे पहले, समूह के बारे में सोचें और कभी भी समूह के सदस्य की उपेक्षा न करें)

b) Discussion (विचार-विमर्श)

c) Avoid criticism and maintaining transparency (आलोचना से बचें और पारदर्शिता बनाए रखें)

d) All of the above (ऊपर के सभी)

 

3. The success of retail store depends on effective teamwork. There are various factors does not include in effective team like

(रिटेल स्टोर की सफलता प्रभावी टीम वर्क पर निर्भर करती है। प्रभावी टीम में विभिन्न कारकों को शामिल नहीं किया जाता)

a) Share work fairly with colleagues (सहकर्मियों के साथ निष्पक्षता से काम साझा करना)

b) Make imaginary commitments (काल्पनिक प्रतिबद्धताएँ बनाना)

c) Encourage in difficult working conditions (कठिन कार्य परिस्थितियों में प्रोत्साहित करना)

d) Behave fairly, politely and respectfully (निष्पक्ष, विनम्रता और सम्मानपूर्वक व्यवहार करना)

 

4. The value system is an organization has become important owing to following:

(मूल्य प्रणाली एक संगठन के लिए निम्नलिखित के कारण महत्वपूर्ण हो गया है)

a) Guide and community (गाइड और समुदाय)

b) Acting outside values (एक्टिंग आउटसाइड वैल्यूज)

c) Mission and goals (मिशन और गोल्स)

d) All of the above (ऊपर के सभी)

 

C. State whether the following are True or False (बताएं कि निम्नलिखित सही हैं या गलत)

1. Teamwork is a crucial part of business. (True)

टीमवर्क व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। (सही)

2. Retailer makes the commitments, which are imaginary in nature to colleagues and do what you promised to do.  (False)

रिटेलर कमिटमेंट करता है, जो प्रकृति के सहकर्मियों के लिए काल्पनिक हैं और वही करते हैं जो आपने करने का वादा किया था। (गलत)

3. Healthy competitors must be inspired among the associates.  (True)

स्वस्थ प्रतियोगियों को सहयोगियों के बीच प्रेरित होना चाहिए। (सही)

4. The group interaction is not important for the growth of each worker. (False)

प्रत्येक कार्यकर्ता के विकास के लिए समूह सहभागिता महत्वपूर्ण नहीं है। (गलत)

5. No retailer should share the work fairly with colleagues as per the performance of employees, skills and time keep in mind.  (False)

किसी भी रिटेलर को कर्मचारियों के प्रदर्शन, कौशल और समय को ध्यान में रखते हुए सहयोगियों के साथ निष्पक्ष रूप से काम साझा नहीं करना चाहिए। (गलत)

6. Every team member should treat each other fairly, politely and with respect. (True)

प्रत्येक टीम के सदस्य को एक-दूसरे के साथ उचित, विनम्रता और सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए। (सही)

7. Every company has a set of principles, whether or not they are recorded.  (True)

हर कंपनी के पास सिद्धांतों का एक सेट होता है, चाहे वे रिकॉर्ड किए गए हों या नहीं। (सही)

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

0 Comments