Retail Level02-U4-S3-Employee Rights and Responsibilities





SESSION 3 EMOLOYEE RIGHTS AND RESPOSIBILITIES

(कर्मचारियों के अधिकार और जिम्मेदारियां)

# INTRODUCTION :- आज के चुनौतीपूर्ण माहौल में रिटेल स्टोर को बढने लिए सभी संसाधनों की जरूरत हैं। कर्मचारी केवल कुछ अधिकारों का ही आनंद नहीं लेते हैं, बल्कि कुछ जिम्मेदारियां भी होती हैं। जैसे

· स्वास्थ्य और सुरक्षा के संदर्भ में अधिकार और जिम्मेदारियां ।

· रोजगार के लिए नियम और शर्तें,

· समान अवसर न्यूनतम वेतन दिए जाने का अधिकार आदि



कार्यस्थल पर स्वास्थ्य और सुरक्षा कर्मचारियों और मालिको दोनों के लिए जिम्मेदारियां और अधिकार हैं। कर्मचारियों की उनके काम के नियम और शर्ते पता होनी चाहिए!

समान अवसर सही आश्वासन देते हैं कि सभी कर्मचारियों की समान काम के लिए समान वेतन और समान कार्य की स्थिति मिलनी चाहिए। किसी प्रकार के भेद-भाव के लिए कानून भी हैं।



# FIRM POLICIES AND PROCEDURES (फर्म की नीतियां और प्रक्रियाएं):- फर्म की नीतियों और प्रक्रियाओं को आमतौर पर निम्नलिखित क्षेत्रों को कवर करने वाले वर्गों में विभाजित किया जाता है ।

1.INTRODUCTION TO THE COMPANY (कंपनी का परिचय):परिचय कंपनी का एक संक्षिप्त इतिहास कंपनी का देता हैं और नए कर्मचारियों का स्वागत करता है।

2. ORIENTATION (अनुस्थापन ) :-पंक्तिबध क्षेत्र में कर्मचारियों की नौकरी की व्याख्या, व्यक्तिगत उपस्थिति और स्वयं की देखभाल के बारे में सामान्य जानकारी शामिल होती हैं और ग्राहकों को संभालने के लिए अपेक्षित किया जाता है।

3. WORKING CONDITIONS ( काम करने की स्थिति) :-

कार्यशील परिस्थितियों पर क्षेत्र में दुकान का समय, कार्यकर्ता की व्यवस्था, अतिरिक्त समय के दिशा निर्देश, स्मैश, फोन का व्यक्तिगत उपयोग और समाप्ति के कारणों जैसी चीजें शामिल हैं।



4. WAGES (मजदूरी) :-इसमें वेतन और काम करने के समय के बारे एक या दो स्टेटमेंट, मेरील रिकॉर्ड रखने की आवश्यकताएं शामिल हैं। जब कर्मचारियों को भुगतान किया जाता हैं और कैसे बेतन की गणना की जाती है।



5. BENEFITS (लाभ) :-इसमें कर्मचारि की छुट्टिया, अदालत की जिम्मेदारी कर्मचारी की छूट दर, बीमा योजना, सेवानिवृत्ति जैसी योजनाएं शामिल हैं।



6. EVALUATION (मूल्यांकन) :-

यह मूल्यांकन प्रक्रिया में उपयोग किए गए प्रिंटेड रूपों को दिखाता हैं और मूल्यांकन किए जाने के समय को निर्धारित करता है।



6. EMPLOYEE'S TERMINATION (कर्मचारी को निकालना) :- कर्मचारी की सेवा समाप्त या निकालने पर क्षेत्र आवश्यक सूचना की मात्रा को सूचित करता है और कर्मचारी के बीमा योजना, सेवानिवृत्ति योजना और उसके प्रभार खाते के निपटान के बारे में उपलब्ध विकल्पों का वर्णन करता हैं।



7.STORE SERVICES(स्टोर सेवाएं) :-

ये अंतिम क्षेत्र हैं, इसमें ग्राहकों को प्रदान की गई सेवाओं की सामान्य समीक्षा की

जाती हैं। इसमें उपहार प्रमाण पत्र, परिवर्तन, वितरण आदि शामिल हैं।



# EMPLOYEE RIGHTS ( कर्मचारियों के अधिकार ) :-

रोजगार कानून मालिक और कर्मचारि के मध्य सभी विशेषाधिकारी और जिम्मेदारियों को शामिल करता है, चाहे वो वर्तमान कर्मचारी हो, नौकरी के लिए उम्मीदवार हों या पूर्व कर्मचारी हों।

नियोक्ता यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि उनके सभी कर्मचारी कुछ बुनियादि रोजगार विशेषाधिकार प्राप्त करें ताकि वे अपने पदों और दायित्व के बारे में जागरूक हों।



# EMPLOYEE RIGHTS AT THE WORKPLACE (कार्यस्थल पर कर्मचारियों के अधिकार) :-



1. BASIC RIGHTS ( मूल अधिकार ) :-सभी श्रमिकों के कार्यालय

में प्राथमिक विशेषाधिकार होते हैं, जैसे कि – आराम का आधिकार, उचित निपटान और शान से स्वतंत्रता । एक नौकरी प्राप्त करने के लिए आए हुए उम्मीदवार के पास एक कार्यकर्ता के रूप में नियोजित होने से पहले भी कुछ विशेषधिकार हैं । जैसे – उम्र , लिंग , प्रतियोगिता आदि से मुक्त होने का आधिकार हैं । कोई भी उम्मीदवार का चयन करते समय नौकरी से संबंधित कुछ परिवारिक प्रश्न नहीं पूछ सकती है ।

2. RIGHT TO PRIVACY ( गोपनीयता का अधिकार) :- कर्मचारियों की रिटेल स्टोर पर आराम करने का अधिकार है। आराम का अधिकार कर्मचारी के व्यक्तिगत सामानों पर लागू होता है जैसे - पर्स, हैंडबैग, ब्रीफकेस, निजी ईमेल आदि ।

3. THE RIGHT TO SAFE AT WORK PLACE (कार्यस्थल पर सुरक्षित रहने का अधिकार ):- यह कंपनी का काम है कि वह अपने कर्मचारियों की सुरक्षा का ध्यान रखें!



4. RIGHT TO EQUALITY (समानता का अधिकार) :- प्रत्येक कार्यकर्ता की नौकरी के लिए और कायार्लय में समान अधिकारी और गैर-भेदभाव का अधिकार है।



5. RIGHT TO CLOSE RELATIVES LEAVE (करीबी रिश्तेदारों की छुट्टी का अधिकार ):-जब कोई महिला मां बनती है तो, बच्चे की देखभाल के लिए घर से काम करने का कानून है। प्रत्येक व्यवसाय का दायित्व है कि वो इन कानूनों का पालन करें।

एक श्रमिक को अपने सभी दायित्वों की जानकारी होनी चाहिए साथ ही क्या उसके विशेषाधिकार है।उदाहरण के लिए-

- सैलरी, समय और काम का समय आदि !



# EMPLOYEE RESPONSIBILITIES IN TEAM WORK (टीम वर्क में कर्मचारी की जिम्मेदारियां)

टीम वर्क में कर्मचारी की जिम्मेदारियां इस प्रकार हैं-

1. PERFORM THEIR WORK CAREFULLY (अपने कार्य को सावधानीपूर्वक करना) :-

यह स्टोर ऑपरेशन से संबंधित सभी सुरक्षा और स्वास्थ्य विनियमन का पालन करता हैं और सुनिश्चित करता है कि मूल उद्देश्य स्टोर सुरक्षा, सहकर्मी की सुरक्षा और स्वयं सुरक्षा को

संचालन के दौरान नजर अंदाज नहीं करना है।

1. OBSERVE THE AGREED UPON WORKING HOURS(काम के घंटों पर सहमति व्यक्त करना) :- स्टोर के कर्मचारियों की सहमति के अनुसार काम करने के लिए स्वीकार किया जाता हैं। काम के दौरान उनसे लापरवाही की उम्मीद नहीं है।



2. FOLLOW THE INSTRUCTIONS OF THE MANAGEMENT(प्रबंधन के निर्देशों का पालन करना):- रिटेल संगठन में सहयोगी को अपने वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए, उसे समय-समय पर प्रबंधन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।





3. DECLINE FROM ACTIVITIES, WHICH COMPETE WITH THOSE OF EMPLOYER (गतिविधियों को अस्वीकार करना, जी नियोक्ता से प्रतिस्पर्धा करते हैं.) :- सहयोगी से अपेक्षा की जाती हैं कि वह संगठन के हित को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें किसी भी गतिविधि में लिप्त नहीं होना चाहिए, जिससे संगठन की स्थिति कमजोर न हो जाएं!



4. KEEP BUSINESS AND TRADE SECRETS

( व्यापार और लेन-देन की रहस्य रखें) :- SOA से व्यापार की गोपनीयता बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है। व्यापार गोपनीयता से संगठन मजबूत होता है।अगर ये लीक हो जाते हैं तो प्रतियोगी इसका फायदा उठायेंगे, और संगठन की स्थिति प्रभावित होना तय है।

6. TAKE INTO ACCOUNT EMPLOYER'S INTERESTS (नियोक्ता के हितों को ध्यान में रखें) :-

SOA से संगठन की नीतियों, प्रक्रियाओं के हित का मालन करने की अपेक्षा की जाती हैं।



7. CONTRIBUTING TO THE TEAM SUCCESS (टीम की सफलता में योगदान):- सहयोगी से अपेक्षा की जाती हैं कि वह अपने सहयोगियों के साथ सहयोग करें और टीम में सभी सदस्यों की गतिविधियों का सम्मान करें। संगठन के लक्ष्यों की प्राप्ति टीम वर्क पर निर्भर करती है। इसलिए संगठन की सफलता के लिए टीम के प्रत्येक

सदस्य का योगदान जरूरी है।



8. SHARING WORK WITH COLLEAGUES (सहकर्मियों के साथ काम साझा करना):- आवश्यकता पड़ने पर सहयोगी को अपने सहयोगियों के काम को साझा करना पड़ता हैं । स्टोर की सफलता सभी कर्मचारियों के काम करने पर निर्भर करती है ।



# HELP OTHER COLLEAGUES (अन्य सहयोगियों की मदद करना):-सहयोगियों के बीच संबंध महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और निम्न तरीको सर एक दूसरे की मदद करते हैं



(a) GIVING RELEVANT IN FORMATION (योग्य जानकारी देना) :-रिटेल कौशल वे हैं जो ग्राहकों को सामान बेचने से जुड़ी हैं। रिटेल स्टोर में कई तरह की नौकरियां हैं-

* कैशियर !

· उत्पाद सेल्स मैन !

· रिटेल शॉप ग्राहक ।

· रिटेल शाप व्यवस्थापक !

· उत्पाद की बिक्री।

· रिटेल प्रशासन ।

आदि।

रिटेल स्टोर में काम करने वाले कर्मचारियों को नरम और कठिन क्षमताओं की आवश्यकता होती है।

(b) OFFER GUIDANCE IN DIFFICULTIES (कठिनाईयों में मार्गदर्शन प्रदान करना) :-

नई तकनीकों के तेजी अपनाने के कारण आज के खरीदार को “हमेशा जुडे" रहने के लिए प्रेरित किया जाता है, और पिछले कुछ वर्षो में खरीद के पारंपरिक तरीकों को पूरी तरह से बदल दिया गया है। हर कोई अपने ब्रांड संचार से अधिक चुनौतीपूर्ण हैं और रिटेल स्टोर को तेजी से बदल रहा है।

(c) GiVE CLEAR AND PRECISE IN FORMATION(स्पष्ट और सटीक जानकारी देना):- आपके इन्वेंट्री के स्तर के बारे में सटीक जानकारी के कई फायदे है जैसे कि आपके फंक्शन में बेहतर ग्राहक सहायता और प्रदर्शन, कर्मचारी जिसे ये पता है कि कितनी इन्वेंट्री उपलब्ध हैं और कहा?





(d.) DEMONSTRATE THE PROCEDURE (प्रक्रिया का प्रदर्शन) :

SOP एक दस्तावेज हैं जी रिटेल स्टोर आउटलेट के दिन-प्रतिदिन के कार्यों की निर्देशित करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि

संगठन की क्रियाएं सुसंगत, दूरदर्शितापूर्ण तरीके से की जाती है।

# DEMONSTRATE VALUE (प्रदर्शन मूल्य)

एक जल्दी बिक्री के लिए मुख्य बाधा मूल्य के बिना लागत है। यदि यह ठीक से

बताया जाए तो ग्राहक अक्सर उत्पाद की कीमत पर संकोच करता है। यदि ऐसा होता है तो यह बहुत की चुनौतीपूर्ण स्थिति बन जाती है। इसलिए उत्पाद की कीमत पहले से तय की जानी चाहिए।



(e.) ENCOURAGE CO-WORKER TO ASK QUESTIONS ( प्रश्न पूछने के लिए सहकर्मी को प्रोत्साहित करना) :- अपने सहकर्मियों को प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करते चाहिए! हमने गलत तरीकों से चिंताओं को छोड़ने की खोज की हैं भले ही जानकारी प्राप्त करना कितना ही महत्त्वपूर्ण हो ।

(F.) PRACTICE NEW ABILITIES AND BENEFICIAL FEEDBACK(नई क्षमताओं और लाभकारी प्रतिक्रिया का अभ्यास करना) :- स्टोर की समीझ समीक्षा का प्रभाव पडता है, इसे ग्राहकों से बातचीत करके प्राप्त किया जा सकता है। ग्राहक की समीझा वास्तव में लोगों को प्रभावित कर सकती है।

ये दिशा निर्देश रिटेलर और कर्मचारियों को अपनी नई क्षमताओं के प्रदर्शन को विकसित करने में मदद करते हैं।



# MULTIPLE CHOICE QUESTIONS

Q.1. THE FIRM'S POLICIES AND PROCEDURES ARE USUALLY DIVIDED INTO

SECTIONS COVERING THE FOLLOWING AREAS:

(a) INTRODUCTION TO THE COMPANY AND ORIENTATION.

(b.) WORKING CONDITIONS.

(C) WAGES AND BENEFITS.

(d) ALL OF THE ABOVE.

Ans. (d) ALL OF THE ABOVE.

Q.2. EMPLOYMENT LAW DOES NOT COVER THE PRIVILEGES AND RESPONSIBILITIES WITHIN THE EMPLOYER. EMPLOYEE CONNECTION, WHETHER--

(a) CURRENT WORKERS

(b) JOB CANDIDATES

(c)EMPLOYEES OF OTHER STORE

(d) FORMER WORKER.

Ans. (c.) EMPLOYEES OF OTHER STORE.

Q.3. ALL WORKERS HANE PRIMARY PRIVILEGES IN THE OFFICE, SUCH AS RIGHT TO COMFORT, REASONABLE SETTLEMENT AND INDEPENDENCE FROM ELEGANCE. A JOB CANDIDATE ALSO HAS CERTAIN PRIVILEGES EVEN PRIOR TO BEING EMPLOYED AS A WORKER. IT IS CALLED

(a.) BASIC RIGHTS.

(b.) HUMAN RIGHTS.

(C) RETAILER RIGHTS.

(d) NONE OF THE ABOVE.

Ans. (a.) BASIC RIGHTS.

Q4. EMPLOYEES HAVE RIGHT TO COMFORT AT RETAIL STORE. THESE ARE..

(a) BASIC RIGHTS

(b.) RIGHT TO PRIVACY AND RIGHT TO EQUALITY.

(C.) THE RIGHT TO SAFE AT WORKPLACE.

(d) ALL OF THE ABOVE

Ans. (b.) RIGHT TO PRIVACY AND RIGHT TO EQUALITY.

Q.5. WHICH ONE IS NOT THE RESPONSIBILITIES FROM THE EMPLOYERS--

(a.) PERFORM THEIR WORK CARE FULLY.

(b) OBSERVE THE AGREED UPON WORKING HOURS

(C.) NOT FOLLOW THE INSTRUCTIONS OF THE MANAGEMENT.

(d) DECLINE FROM ACTIVITIES, WHICH COMPETE WITH THOSE OF EMPLOYER.

Ans. (C.) NOT FOLLOW THE INSTRUCTIONS OF THE MANAGEMENT.

Post a Comment

0 Comments