Retail Level02-U4-S4-Effective Work Habits

 SESSION 4: EFFECTIVE WORK HABITS (प्रभावी कार्य आदतें)

 

प्रबंधन (Management) सभी उद्योगों में आवश्यक लक्ष्यों (goals) और उद्देश्यों (objectives) को प्राप्त करने के लिए लोगों को एक साथ लाने की प्रक्रिया (process) है। इसमें नियोजन (planning), आयोजन (organizing), रोजगार (employment), मार्गदर्शन (guiding) और नियंत्रण (controlling) जैसे विभिन्न कार्य शामिल हैं।

 

संगठन में कर्मचारी लक्ष्य प्राप्त करने के लिए टीम में काम कर रहे हैं। संसाधन में मानव संपत्ति (human assets), वित्तीय संसाधनों (financial resources), तकनीकी संसाधनों (technological resources) और प्राकृतिक संसाधनों (natural resources) का उपयोग और प्रबंधन शामिल है। कर्मचारियों की तकनीकी क्षमताओं (Technological abilities of employees) में सुनिश्चित विशिष्ट क्षेत्र (assured specific field) में सूचना (information ) और कौशल (skills ) शामिल हैं, जैसे तकनीकी नवीनीकरण (technological innovation), कंप्यूटर सिस्टम, आर्थिक और प्रबंधन बहीखाता पद्धति या उत्पादन (economic and management bookkeeping or production)।

 

अमेरिकन मैनेजमेंट एसोसिएशन ने पर्यवेक्षकों (supervisors) के लिए आवश्यक क्षमताओं की पहचान की है जिसमें सैद्धांतिक (theoretical), बातचीत (interaction), दक्षता (efficiency) और सामाजिक विशेषताएं (social features) शामिल हैं। ये नीचे वर्णित हैं:-

  1. वैचारिक कौशल (Conceptual Skills):- सुधार के अवसरों की पहचान (Identification of opportunities for improvement), स्थिति को स्वीकार करना उसे रखना और समाधान करना, किए गए अनुसंधानो में से आवश्यक विवरणों का चयन करना, कंपनी के उपयोगकर्ताओं (company users) को जानना, कंपनी की संरचना (company's structure) को जानना वैचारिक कौशल (conceptual skills) का उपयोग है।
  2. संचार कौशल (Communication Skills):- शब्दों के साथ-साथ विचारों (ideas ) को साझा करना, प्रतियोगियों (competitors), उच्च वर्ग (upper class) और कर्मचारियों के बीच विश्वसनीयता, प्रश्न सुनना और पूछना (hearing and asking questions), प्रदर्शन क्षमता (demonstration abilities) और बोली जाने वाली व्यवस्था (spoken arrangement), प्रदर्शन क्षमता (demonstration abilities) लिखित और विस्तृत प्रकार इत्यादि शामिल है।
  3. प्रभावशीलता कौशल (Effectiveness Skills):- प्रभावशीलता कौशल (Effectiveness skills) का अर्थ है सार्वजनिक कर्तव्य/विभागीय लक्ष्यों (public duty/departmental goals) की ओर ले जाने में सुधार, क्लाइंट फोकस (client focus), समकक्ष पर कई कार्यों में प्रभावी मल्टीटास्किंग, बातचीत करने की क्षमता (negotiating abilities), परियोजना नियंत्रण सॉफ्टवेयर (project control software), प्रक्रियाओं की जांच करना (examining procedures) और सुधार लागू करना (applying improvements), अधिनियम की आवश्यकताओं को भीतर और बाहर लाना और बनाए रखना इत्यादि। संगठन में प्रभावशीलता में सुधार के लिए समय प्रबंधन (time management) भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  4. पारस्परिक कौशल (Interpersonal Skills):- प्रशिक्षण और मार्गदर्शन (training and guidance) में आवश्यक पारस्परिक कौशल, विभिन्न लोगों और समाज के साथ प्रदर्शन की बहुलता (multiplicity performing with different people and society), कंपनी के अंदर सोशल मीडिया, समूह के बाहर सोशल मीडिया, समूह की सामान्य सहायता और प्रतिबद्धता में काम करना (operating in group’s common aid and commitment)।

 

 

अन्य आवश्यक क्षमताएं (Other Essential Abilities):-

 

  1. अवलोकन (Observation):- बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए कर्मचारी के द्वारा किए गए कार्यों, गतिविधियों, लेनदेन की जाँच पड़ताल कर उसके बारे में अवलोकन करने की योग्यता का होना जरूरी होता है।
  2. श्रमिकों के प्रदर्शन की निगरानी करें (Monitor Workers Performance):- समय समय पर कर्मचारियों  के द्वारा किए गए कार्यों की निगरानी कर उसकी नियमित जांच की जानी चाहिए। जिससे किए जा रहे कार्य को सही दिशा मिल सके।
  3. व्यावसायिक विकास कार्यक्रमों को लागू करना (Implementation of Professional Development Programs):- एक श्रेष्ठ अन्वेषक (excellent innovator) कमजोर बिंदुओं का विश्लेषण करता है और समूह में निष्क्रिय क्षमताओं (sluggish abilities) के निर्माण के लिए मार्गदर्शन और विकास रणनीति (growth strategies) प्रदान करता है।
  4. सूचना और विशेषज्ञता के संचालन को दर्शाना (Demonstrates Operating Information and Expertise):- यदि कोई प्रमुख स्वतंत्र रूप से सभी कौशल और विवरण प्राप्त नहीं करता है, तो डिवीजनों में संबंधित विशेषज्ञों के साथ सामान्य चर्चा का प्रबंधन किया जाना चाहिए। यह एक सटीक और समग्र छवि बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  5. अच्छा निर्णय लेना (Good Decision Making):- अच्छे प्रबंधन को उच्च गुणवत्ता वाले विकल्प बनाने की क्षमता के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। एक अन्वेषक (innovator) को सही निर्णय लेने से पहले सभी विपरीत कारकों को देखने की जरूरत होती है।

 

लक्ष्यों की प्राप्ति की जाँच करना (MONITORING ATTAINMENT OF GOALS):-

 

  1. प्रगति की जाँच (Checking progress):- पर्यवेक्षक (supervisor ) साप्ताहिक (weekly), मासिक (monthly) और त्रैमासिक (quarterly) आधार पर दिए गए लक्ष्यों के अनुसार SOA द्वारा पूरी की गई जिम्मेदारियों की जाँच पड़ताल (monitor) करेगा। यह SOA को फीडबैक के माध्यम से उसके प्रदर्शन (performance) के स्तर में मदद करता है और आगामी लक्ष्यों (upcoming goals) को प्राप्त करने के लिए बेहतर तरीके से प्रदर्शन करने के लिए प्रगति करने की कोशिश करता है।
  2. प्रतिक्रिया पूछना (Asking Feedback):- पर्यवेक्षक (supervisors ) SOA के प्रदर्शन को जानने के लिए एक त्रैमासिक चेकलिस्ट (quarterly checklist) तैयार करते हैं और इसे ग्राहकों से प्रतिक्रिया के लिए प्रसारित करते हैं। इस प्रकार की रेटिंग SOA को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बढ़ावा देती है क्योंकि ग्राहक उनकी निगरानी भी करते हैं।
  3. सकारात्मक प्रतिक्रिया दें (Responding positively):- SOA के लिए पर्यवेक्षक (supervisor) सबसे अच्छा प्रेरक (motivator) है। वह अच्छा प्रदर्शन करने के लिए SOA के सभी संदेहों (doubts ) को स्पष्ट करने में सक्षम होना चाहिए। एक सकारात्मक प्रतिक्रिया (positive response) प्रदर्शन करने के लिए उत्साह (enthusiasm) देती है और दिए गए लक्ष्यों तक पहुँचती है।
  4. योजना का समायोजन (Adjusting plans):- खजांची (cashier) के कर्तव्यों के संबंध में पर्यवेक्षक (supervisor) द्वारा बनाई गई लक्ष्य योजना (target plan) कई बार पूरी नहीं हो सकती है। इस समय पर्यवेक्षक को लक्ष्यों को पूरा नहीं करने और लक्ष्य को समायोजित करने की कमियों को जानने में SOA के लिए सहायक होना चाहिए, उसे समायोजित योजनाओं (adjusted plans) को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाना चाहिए। यह SOA को भविष्य में लक्ष्य हासिल करने के लिए सीखने और कौशल विकसित करने में मदद करेगा।

 

स्टोर संचालन सहायक (SOA) की नौकरी में जोखिम (RISKS IN THE JOB OF STORE OPERATIONS ASSISTANT):-

 

  1. सुरक्षा जोखिम (Security Risks):- SOA से अपेक्षा की जाती है (The SOA are expected to):-

(a)    जहां तक ​​​​संभव हो सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए शीघ्र(prompt) और उपयुक्त (suitable) कार्रवाई करें, जहां यह जिम्मेदारी और अधिकार की सीमा के भीतर है।

(b)    संगठन की नीति और कानून का पालन करें। सुरक्षा खतरों के साथ काम करते उनसे अलग सुरक्षा खतरों को पहचानने की आवश्यकताएँ हैं।

(c)    इन खतरों को जल्दी से ठीक करने और सही व्यक्ति को रिपोर्ट करने का अधिकार और दायित्व सुनिश्चित करे।  स्टोर संचालन सहायक के लिए संगठन के दिशा-निर्देशों और तकनीकों का पालन करना आवश्यक होता है।

(d)    दुकान में काम करते समय सुरक्षा बनाए रखें। (Maintain protection while working in the shop).

(e)    यह सुनिश्चित करना कि सुरक्षा का प्रबंधन किया जाएगा। (Making sure that protection will be managed).

  1. स्वास्थ्य और सुरक्षा और सुरक्षा जोखिम (Health and protection and protection risk):- सभी क्षेत्रों में जोखिम हैं। खुदरा उद्योग में सबसे आम जोखिम हैं (There are risks in all sectors. The most common risks in retail industry are):-

(a)    भर उठाने और जबरदस्ती (Lifting and forcing):- जैसे भारी या असहज स्केल वाली वस्तुओं का प्रबंधन करना। (e.g. managing heavy or uncomfortable scaled objects.)

(b)    स्लिप्स, विज़िट्स, ड्रॉप्स (Slips, visits, drops):- जैसे गीली सतह पर गिरना या सीढ़ी से गिरना। (e.g. dropping on wet surface or falling from ladder).

(c)    मशीनरी (Machinery):-

(d)    जैसे ब्रेड स्लाइसर या पावर टूल्स का उपयोग करना ( e.g. using a bread slicer or power tools )

(e)    व्यावसायिक हिंसा (Occupational violence):- जैसे हिंसक ग्राहक या लुटेरों से निपटना (– e.g. violent clients or dealing with robbers.

(f)     रसायन (Chemicals):- जैसे कपड़े धोने के सामान या पदार्थ उत्पादों से लीक का उपयोग करना (e.g. using washing items or leaks from substance products)

(g)    बदमाशी और उत्पीड़न (Bullying and harassment):- जैसे प्रबंधकों या सहकर्मियों द्वारा लगातार परेशान करना (e.g. constant pestering by managers or co-workers.)

  1. कानूनी आवश्यकताएं (LEGAL REQUIREMENTS):- खुदरा और उपभोक्ता कानून (Retail and Consumer Law) विभिन्न उपभोक्ता वस्तुओं (consumer items) की बिक्री (sale) और विपणन (marketing) से जुड़े कानूनों और नियमों की शरीर प्रणाली (body system) को संदर्भित करता है। यह राज्य और संघीय दोनों नियमों (state and federal rules) की एक विशाल निकाय प्रणाली (huge body system) से बना है। खुदरा कंपनियाँ जो ग्राहकों को वस्तुएँ प्रदान करती हैं, आमतौर पर उन्हें वास्तविक शॉप लोकेशन से बेचती है।

(a)   विरोधी भेदभाव (Anti-discrimination):- समाधान या वस्तुओं के उद्देश्य में शामिल हैं (The purpose of solutions or items includes:-

(i)  बैंकिंग की आपूर्ति, बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं  की आपूर्ति; (he supply of banking, insurance and the supply of other financial services)

(ii) मनोरंजन और मनोरंजन समाधानों की आपूर्ति जैसे कि बार, थिएटर और नाइट क्लब; (the supply of entertainment and entertainment solutions such as bars, theaters and nightclubs)

(iii) परिवहन या यात्रा सेवाओं की आपूर्ति; (the supply of transport or travel services)

(iv) करियर या सौदे, जैसे डॉक्टर, दंत चिकित्सक, वकील, प्लंबिंग तकनीशियन, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर आदि। (the careers or deals, such as doctors, dental practitioners, attorneys, plumbing technicians, electrical engineers etc.)

(v) रिटेल आउटलेट; (retail outlets)

(vi) किसी सरकारी विभाग, सरकारी शक्ति या स्थानीय अधिकारियों द्वारा दी जाने वाली सेवाएं। (Services offered by a government department, government power or local authorities.)

 

कानून आम तौर पर समाधान या वस्तुओं का वर्णन करता है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता या आइटम भुगतान के लिए हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, जेल में भोजन और आवास (accommodation) की सामान्य सेवा को सेवा माना गया है।

 

 

(b)   यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment):- यौन उत्पीड़न एक ऐसी घिनौनी हरकत है जिसमे जबरदस्ती यौन के लिए दबाव बनाया जाता है और यौन उत्पीड़न में बहला-फुसलाकर अवांछित या अनुपयुक्त वादा किया जाता है। यौन उत्पीड़न (Sexual harassment) में मामूली अपराध (slight transgressions) से लेकर यौन शोषण या हमले (sexual abuse or assault) तक की गतिविधियों की एक श्रृंखला शामिल है। उत्पीड़न कई अलग-अलग सामाजिक परिवेशों में हो सकता है जैसे कार्यस्थल यौन शोषण, घरेलू यौन उत्पीड़न, स्कूल यौन उत्पीड़न और चर्चों, मंदिरों, थिएटरों आदि में यौन उत्पीड़न। उत्पीड़न करने वाले या पीड़ित किसी भी लिंग के हो सकते हैं।

अधिकांश समकालीन (contemporary ) कानूनी परिस्थितियों (legal circumstances) में, यौन उत्पीड़न जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। गैर कानूनी है। यौन उत्पीड़न से जुड़े कानून आमतौर पर साधारण छेड़खानी, तात्कालिक टिप्पणी या छोटी-छोटी एकांत घटनाओं पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं, क्योंकि वे "सामान्य नागरिकता संहिता" को लागू नहीं करते हैं। कार्यस्थल में, उत्पीड़न को अवैध माना जा सकता है, जबकि यह नियमित या गंभीर है और इस प्रकार एक आक्रामक या आक्रामक कार्य वातावरण उत्पन्न करता है या जब एक टकराव रोजगार परिणाम (जैसे पीड़ितों की पदावनति, बर्खास्तगी या छोड़ने) में इसका परिणाम होता है। यौन उत्पीड़न के कानूनी और सांप्रदायिक विचार, फिर भी, संस्कृति से संस्कृति में भिन्न होते हैं। एक नियोक्ता द्वारा यौन झुंझलाहट अवैध रोजगार भेदभाव की प्रथा बनी हुई है। कई खुदरा व्यापार संगठनों में, यौन उत्पीड़न को रोकने और यौन उत्पीड़न हिरासत के रूप में कर्मचारियों की देखभाल करने से कानूनी नीति निर्माण के प्रमुख उद्देश्य बदल गए हैं।

(c)    बदमाशी (Bullying):- बलपूर्वक धमकाना, दुसरो के लिए खतरा बनने, या दुर्व्यवहार करने, डराने या दूसरों पर आक्रामक रूप से हावी होने का अभ्यास है। इस प्रकार के आचरण इसकी विशेषता होती है।

इस तरह के व्यवहार के युक्तिकरण में कभी-कभी सांप्रदायिक वर्ग, जाति, विश्वास, लिंग, यौन स्थिति, उपस्थिति, आचरण, शरीर की भाषा, चरित्र, प्रतिष्ठा, आनुवंशिकता, ताकत, आयाम या योग्यता के परिवर्तन शामिल होते हैं। यदि कोई समूह बदमाशी करता है, तो उसे मोबिंग कहा जाता है। बदमाशी को कई अलग-अलग परंपराओं में सीमांकित किया जा सकता है।

  1. नियमित कामकाज (WORK ROUTINE):- कार्य दिनचर्या (Work routine) में खुदरा व्यापार (retail business) की विभिन्न दिन-प्रतिदिन की संचालन गतिविधियाँ (operational activities) शामिल हैं। खुदरा पेशेवरों (retail professionals) के लिए सब कुछ काम करना पारंपरिक प्रक्रिया (conventional procedure) है। यह उन लोगों के लिए सही है जो अपना खुद का स्टोर चलाते हैं।

(a)    प्राथमिकताएं और पूर्ण कार्य (Priorities and complete task):- किसी भी कंपनी में प्राथमिकताएं और कार्य पूरा करना बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसमें किसी कार्य को उचित अवधि में पूरा करना होता है। यह एक उद्यमी जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(b)    व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के साथ काम को संतुलित करना (Balancing work with personal priorities):- व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के साथ संतुलन कार्य खुदरा स्टोर में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। रिटेल में फर्मों को उचित समय में कई काम करने होते हैं, इसलिए उन्हें अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के साथ काम को संतुलित करना होता है। प्रभावी कार्य आदतें (effective work habits) खुदरा व्यापार संगठन के अत्यधिक (retail business organization) प्रभावी कार्यक्रमों के संचालन के लिए टीम का नेतृत्व करेंगी।

(i) स्थानीय खुदरा व्यवसायों में सक्रिय रूप से भाग लें (Actively participate at local retail businesses)

(ii) गुणवत्ता निर्णयों के निर्धारण के लिए श्रम बाजार की जानकारी का उपयोग करें। (Utilize labor market information to determination quality decisions.)

(iii) करियर विकसित करने के लिए लोगों को जोड़े। (Attach people to develop careers.)

(iv) उन्नत फंडिंग स्रोतों पर टैप करें। (Tap advanced funding sources.)

(v) किए गए कार्य का मूल्यांकन को स्वीकार करे (Embrace evaluation of work done.)

Post a Comment

0 Comments