Retail Level02-U4-S2-Team Aims and Targets


 

SESSION 2:

TEAM AIMS AND TARGETS (टीम एम्स और टार्गेट्स)

किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले उसे समुचित रूप से निर्धारित करना बहुत आवश्यक होता है ताकि उस कार्य को शुरू करने से पहले उस कार्य के प्रति स्पष्ट दृष्टिकोण (clear vision) प्रदान किया जा सके और यह और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जब कार्य टीम में किया जाना है।

CONCEPT AND FEATURES OF GOALS (लक्ष्यों की अवधारणा और विशेषताएं):- टीम के लिए उद्देश्य तैयार करने की आवश्यकता निम्नलिखित के कारण उत्पन्न होती है:-

  1. जब एक टीम का हर-एक सदस्य पूरी तरह से एक ही दृष्टिकोण और उद्देश्य से अवगत हो जाता है, तो वे प्रेरित (inspired ) और अत्यधिक प्रभावी (highly effective) हो जाते हैं।
  2. जब एक टीम ने एक दृष्टिकोण (perspective) विकसित कर लिए है, तब वे इस तथ्य (fact) पर अधिक आसानी से विश्वास कर लेते हैं कि उन्हें इसे संचालित (operate)  करने की आवश्यकता है।
  3. ग्रुप बनाने का लक्ष्य एक ऐसी संरचना (structure ) की पेशकश करना है जो योजना बनाने, समस्या निवारण करने और ग्राहकों की बेहतर सेवा के लिए निर्णय लेने इत्यादि में शामिल होने के लिए श्रमिकों की क्षमता को बढ़ावा देगा।

 

FEATURES OF EFFECTIVE TEAM GOALS IN THE WORKPLACE (कार्यक्षेत्र में प्रभावीशाली टीम के लक्ष्यों की विशेषताएं):- टीम वर्क का लक्ष्य कार्यक्षमता (efficiency), गुणवत्ता (quality) में सुधार करने में मदद करना है और टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए एक सहायता प्रणाली (support system) की पेशकश करना है। जब लोग एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं, तो वे अपने परफॉरमेंस पर समीक्षा (reviews) प्राप्त करने में सक्षम होते हैं और आवश्यकता पड़ने पर मदद करते हैं।

 

SKILL NEEDS TO ACHIEVE GOALS (स्किल को लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता है):- स्किल्स का अर्थ एक निश्चित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए उन्मुख प्रयास (attempt oriented) करने की आवश्यकता से है, विशेष संगठन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए टीम स्किल्स को एक साथ काम करने की आवश्यकता है। यह स्पष्ट, आसानी से समझने योग्य (easy to understand), मापने योग्य (measurable), प्राप्त करने योग्य (achievable), वास्तविक (realistic), समयबद्ध (time bound) होना चाहिए।

For example:-

 

  1. जब बिक्री और ग्राहक सहायता की बात आती है तब विशेष उद्देश्य में कई कंपनियों को प्रभावी होना पड़ता है और इसलिए उन श्रमिकों की खोज करती है जो उच्च गुणवत्ता (top quality) वाले काम और समर्पण (dedication) प्रदान कर सकते हैं।
  2. कंपनी के उद्देश्यों के साथ विशाल लक्ष्य रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
  3. कंपनी के लिए नए उद्देश्यों की स्थापना करते समय SOA को बड़ा लक्ष्य बनाने की कोशिश करनी चाहिए और सभी को नए जोखिम भरे कार्यों अथवा स्थान पर अच्छी तरह से काम करना चाहिए।

TEAM TARGETS (टीम के लक्ष्य:- टीम के लक्ष्य कंपनी के लक्ष्यों पर आधारित होते हैं। प्रबंधन लक्ष्यों की स्थापना पर स्टाफ सदस्य को लक्ष्य दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए:-

  1. हमारे राजस्व एजेंट के प्रबंधन (revenue agent’s management) ने प्रत्येक समूह के सदस्य को प्रति दिन बीस राजस्व कॉल (revenue calls) करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, या तो व्यक्तिगत रूप से कॉल के लिए भेजे या टेलीफोन के माध्यम से कॉल करे।
  2. लाभ के अधिकतम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए टीम के सदस्य को टारगेट पूरा करने पर बिक्री की X रूपये की राशि दी जाएगी। 

SOURCES FOR SETTING GOALS (गोल्स सेट करने के स्रोत):-

  1. Management Philosophy (प्रबंधन दर्शनशास्र):- प्रबंधन दर्शनशास्त्र के आधार पर कंपनी का लक्ष्य निर्धारित किये जाते है। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनी प्रबंधन लाभ (profit) को प्राथमिकता के रूप में रख सकते हैं, कुछ ग्राहक सेवा (customer service) को रखते हैं और कुछ सामाजिक जिम्मेदारी (social responsibility) को पूरा करते हैं।
  2. Customer Requirement and Feedback (ग्राहक की आवश्यकता और प्रतिक्रिया):- ग्राहकों की आवश्यकता और फीडबैक के आधार पर कंपनियां अपने लक्ष्य को दोबारा निर्धारित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, कंपनी ग्राहक प्रतिक्रिया के आधार पर 48 घंटों के भीतर शिकायत को हल करने का एक लक्ष्य तय कर सकती है
  3. Market Trends (बाजार के रुझान):- बाजार के रुझान के आधार पर कंपनी के लक्ष्यों को तय किया जा सकता है यदि बाजार का रुझान नीचे की ओर चल रहा है, तो अधिकतम लाभ कमाना कंपनी का लक्ष्य नहीं हो सकता है।
  4. Competitors (प्रतिद्वंद्वियों):- कंपनी अपने प्रतिद्वंद्वियों जो बाजार के लीडर भी है, के लक्ष्यों के आधार पर अपने लक्ष्य को फिक्स कर सकती है। उदाहरण के लिए,  स्टोर का लक्ष्य अधिकतम बिक्री हो सकती है, भले ही प्रतिद्वंद्वी के स्टोर की बिक्री के आधार पर मार्जिन से समझौता किया गया हो।
  5. Quality Policies (गुणवत्ता नीतियां):- कंपनी अपने लक्ष्य निर्धारण में किस तरह के गुणवत्ता मानकों (quality standards) या प्रमाणन (certification) को अत्यधिक अपनाती है।

 

MAINTAINING TEAM MORALE (टीम मनोबल बनाए रखना):- किसी भी संगठन का मुख्य उद्देश्य टीम के सदस्यों के भीतर बेहतर (better) और प्रभावी संचार (effective communication) और स्वस्थ कार्य वातावरण (healthy working environment ) बनाए रखना है ताकि टीम का मनोबल अत्यधिक स्वीकार्य हो सके।

 

  1. Open the Channels of Communication: (संचार के चैनल खोलना):-  ओपन कम्युनिकेशन में सुनने के साथ-साथ बात करना भी शामिल है। कर्मचारियों को सुधार के लिए मौजूदा प्रक्रियाओं (existing procedures) और विचारों के बारे में प्रतिक्रिया (feedback ) का स्वागत करने दें। इसके अलावा, जब टीम के सदस्य संदेह (doubt), निराशा (frustration ) या चिंता (worries) व्यक्त करते हैं, तब भी तो ध्यान दें। सक्रिय होकर सुनना (Active listening) रिटेलर को कई समस्याग्रस्त स्थितियों (problematic situations) को और ज्यादा खराब होने से पहले उनको हल करने के योग्य बनता है। 
  2. Closely Monitor Workloads (वर्कलोड की ध्यान से जांच करना):- घटनाचक्र को तोड़ने के लिए रिटेलर को कर्मचारियों पर बोझ को कुछ कम करने के लिए लागत प्रभावी तरीके (cost-effective ways) खोजने होंगे। जिम्मेदारियों को फिर से सौंपना और प्रक्रियाओं या नौकरी संरचनाओं को पुनर्गठित करना मदद कर सकता है।
  3. Reprioritize:( पुनर्मूल्यांकन करना):- साधारण पुनर्मूल्यांकन (reprioritization ) अक्सर क्षमता बढ़ाने में लंबा रास्ता तय कर सकता है। लक्ष्य उन कार्यों और परियोजनाओं को उन लोगो से अलग करना है जो वास्तव में उन्हें पूरा करने में योगदान नहीं देते।
  4. Acknowledge Praise and Reward (प्रशंसा और पुरस्कार को स्वीकारना ):- शक्तिशाली मनोबल बिल्डर प्रशंसा का एक प्रदर्शन (show of appreciation) है। बार-बार (Frequently ) और सार्वजनिक रूप से (publicly), व्यक्तिगत (individual) और सामूहिक प्रयासों (group efforts) और उपलब्धियों (accomplishments) को पहचानें।
  5. Learn from Each Other (एक दूसरे से सीखना):- ग्राहकों को हैंडल करते समय, टीम के सदस्यों की विभिन्न क्षमताओं (different abilities) पर जोर देना महत्वपूर्ण (crucial) है। यह, निश्चित रूप से/बेशक (of course), कार्यालय क्षमताओं का सफल होना (office abilities succeed), पावरपॉइंट (PowerPoint) और प्रस्तुति (presentation) के लिए लागू (applicable) है।

TEAM FEEDBACK AND ITS IMPORTANCE ( टीम फ़ीडबैक और इसके महत्व):- कंपनियां ग्राहकों और कंपनी के ग्राहकों से कई प्रकार की डीटेल के लिए मार्केटिंग विश्लेषण समीक्षाओं (marketing analysis reviews) का उपयोग करती हैं। आइटम प्रस्तुत करने से पहले बिजनेस उनसे संबंधित कुछ डिटेल इकट्ठा करते हैं, लेकिन वे आइटम प्रस्तुत करने के बाद ग्राहक के अधिकांश डेटा का अधिग्रहण कर लेते हैं। जो भी हो, कई कारणों से रिटेल ग्राहक से प्रतिक्रिया (feedback) आवश्यक है।

ग्राहक की वरीयताओं और जरूरतों की पहचान करते समय ग्राहक की प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण होती है, खासकर जब कंपनी नए उत्पादों को प्रस्तुत करती है जैसा कि फिगर 4.3 में दिखाया गया है। कंपनी उत्पादों की विशेषताओं का पता लगाने के लिए ग्राहकों से फेस टू फेस या फोन पर उनकी प्रतिक्रिया लेती है। जिससे ग्राहकों और उत्पादों से संबंधित महत्वपूर्ण आकड़े निकलने में मदद मिलती है।

ग्राहकों की प्रतिक्रिया के बिना, कंपनी उपभोक्ता की जरूरत के अनुसार उत्पादों को उपलब्ध नहीं करवा सकती इसलिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया लेना बहुत जरूरी होता है।

 

CHECK YOUR PROGRESS

 

A. Fill in the Blanks

 

1. The goal of teamwork is to help in improve efficiency, quality and to offer a support system for each member of the team. (टीमवर्क का लक्ष्य दक्षता, गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करना है और टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए एक सहायता प्रणाली की पेशकश करना है।)

2. The Team targets are based on the goals of the company. (टीम के लक्ष्य कंपनी के लक्ष्यों पर आधारित होते हैं।)

3. Based on management philosophy the company goal is set. (प्रबंधन दर्शनशास्र के आधार पर कंपनी का लक्ष्य निर्धारित होता है)

4. Company can fix-up its goal based on the goals of their competitors who are also market leaders. (कंपनी अपने प्रतिद्वंद्वियों के लक्ष्यों के आधार पर अपने लक्ष्य को ठीक कर सकती है जो बाजार के नेता भी हैं।)

5. Open communication includes listening as well as talking. (ओपन कम्युनिकेशन में सुनने के साथ-साथ बात करना भी शामिल है।)

6. Customer feedback helps companies figure out essential to their customers. (ग्राहकों की प्रतिक्रिया से कंपनियों को अपने ग्राहकों के लिए आवश्यक आंकड़े निकालने में मदद मिलती है।)

 

B. Multiple Choice Questions

 

1. The goal of creating groups is to offer a structure that will boost the ability of workers to join in following activities;

(समूह बनाने का लक्ष्य एक संरचना की पेशकश करना है जो श्रमिकों की निम्नलिखित गतिविधियों में शामिल होने की क्षमता को बढ़ावा देगा)

a) Planning (योजना)

b) Making decisions to better provide customers. (ग्राहकों को बेहतर प्रदान करने के लिए निर्णय लेना)

c) Improved contribution encourages (प्रोत्साहन के लिए योगदान में सुधार)

d) All of the above (ऊपर के सभी)

2. Goals should be clear and easy to

(लक्ष्य स्पष्ट और आसान होने चाहिए)

a) Understand and measurable, (समझने और मापने योग्य)

b) Not achievable (प्राप्त करने योग्य नहीं)

c) Realistic (वास्तविक)

d) Time bound (समयबद्ध)

3. Team targets are based on the

(टीम का लक्ष्य के आधार पर होता है) 

a) Goals of the company (कंपनी के लक्ष्य)

b) Goal of customer (ग्राहक का लक्ष्य)

c) Both a) and b) (a) और (b) दोनों

d) None of the above (इनमे से कोई भी नहीं)

4. Which is not the source of setting goals

जो लक्ष्य निर्धारित करने का स्रोत नहीं है

a) Management philosophy (प्रबंधन का दर्शनशास्त्र)

b) Retailer requirement (रिटेलर की आवश्यकता)

c) Market trends (बाजार के रुझान)

d) Competitors (प्रतियोगी)

5. The main objectives of any organization is

किसी भी संगठन का मुख्य उद्देश्य होता है

a) Maintain better and effective communication (बेहतर और प्रभावी संचार बनाए रखना)

b) Healthy working environment (स्वस्थ काम का माहौल)

c) Both a) and b) (a) और (b) दोनों

d) None of the above (इनमे से कोई भी नहीं)

 

C. State whether the following are True or False

 

1. When people interact with each other, they are not able to get reviews on their performance and help when they need it. (False)

(जब लोग एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं, तो वे अपने प्रदर्शन पर समीक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं होते हैं और आवश्यकता पड़ने पर मदद करते हैं) (गलत)

2. The targets are given to the staff member based on individual goals. (False)

(व्यक्तिगत लक्ष्यों के आधार पर स्टाफ सदस्य को लक्ष्य दिए गए हैं।) (गलत)

3. Based on customer requirement and feedback companies can reframe their Goal. (True)

(ग्राहकों की आवश्यकता और फीडबैक के आधार पर कंपनियां अपने लक्ष्य को रिफ्रेम कर सकती हैं।) (सही)

4. Company goals can be decided if the market is showing downward trend, profit maximization cannot be goal of the company. (True)

(कंपनी के लक्ष्यों को तय किया जा सकता है यदि बाजार नीचे की ओर चल रहा है, तो लाभ अधिकतमकरण कंपनी का लक्ष्य नहीं हो सकता है।) (सही)

5. Passive listening will enable retailer to address many problematic situations before they escalate. (False)

(निष्क्रिय सुनने से रिटेलर को आगे बढ़ने से पहले कई समस्याग्रस्त स्थितियों का पता लगाने में मदद मिलेगी।) (गलत)

6. The powerful morale builders are a show of appreciation. (True)

(शक्तिशाली मनोबल बिल्डरों की सराहना का एक शो है) (सही)

 


Post a Comment

0 Comments