Retail Level02-U3-S3-Lift and Handle goods safely


 (सुरक्षित रूप से वस्तुओं को लिफ्ट और हैंडल करना)

 

WHAT ARE THE TECHNIQUES OF LIFTING AND HANDLING GOODS  (वस्तृओं की लिफ्टिंग और हैंडलिंग की तकनीक क्या हैं?

 

एक रिटेल स्टोर में वस्तुओं को उठाने (LIFTING)  और संभालने (HANDLING ) की गतिविधियों को पूरा करने से पहले कर्मचारियों के द्वारा वस्तुओं की लिफ्टिंग और हैंडलिंग की उचित तकनीकों  के उपयोग करने के लिए प्लान बनाना चाहिए। वस्तुओं को सही तरीके से उठाने और संभालने के लिए श्रमिकों का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। अगर वे सामान को उपकरणों के साथ उठा रहे हैं तो सामान उठाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले यह पता होना चाहिए कि वे क्या कर रहे हैं। एक मैनुअल प्रबंधन प्रक्रिया के सुरक्षित निष्पादन के लिए, उन्हें अपने पैरों को उठाए जाने वाले के चारों ओर रखना चाहिए और जितना संभव हो उतना उस सामान के नजदीक रखे। सामान उठाते समय अपने पैरों को स्थिर रखे और पैरों की मांसपेशियों का उपयोग करे।

 

CHECKING OF EQUIPMENTS BEFORE USE (उपकरणों का उपयोग करने से पहले उपकरणों की जांच करना)

 

Power Tools and Equipment (पावर टूल्स और इक्विपमेंट):- आमतौर पर कर्मचारी उपकरणों का उपयोग करने के आदि होते है, यदि उसका काम किसी स्टोर या व्यवसाय जैसे मोटरसाइकिल या साज-सजावट की दुकान में है, जहाँ उसके काम में बिल्डिंग प्रोडक्ट शामिल है। उससे यह उम्मीद की जा सकती है की वह कॉम्पैक्टर्स (compactors), डॉकिंग स्टेशन लेवलर्स (docking station levelers), कार्टन क्रशर (carton crushers), विभिन्न मीट स्लाइसर (various meats slicers), या अन्य खाना पकाने वाले खाद्य उपकरणों (other cooking food devices) का उपयोग भी करे। इन उपकरणों से विशेष रूप से गंभीर हानि होने की संभावना होती है यदि इनका उपयोग बिना सावधानी से किया जाता हो या इनको अच्छी तरह से मैनेज नहीं किया जाता हो। किसी भी उपकरण का उपयोग करने से पहले रिटेलर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह उपयोग के लिए फिट हैं।  

 

GUIDELINES AND INSTRUCTION FOR LIFTING AND HANDLING EQUIPMENTS (लिफ्टिंग और हैंडलिंग उपकरणों के लिए दिशा-निर्देश और हिदायत):-

एक रिटेलर के द्वारा लिफ्टिंग और हैंडलिंग उपकरणों के लिए मैनुअल दिशानिर्देशों (manual guidelines) और हिदायतों (instructions) का उपयोग करना चाहिए। भिन्न-2 लिफ्टिंग और हैंडलिंग उपकरणों को अलग-अलग तरीकों से संचालित किया जाता है। लिफ्टिंग और हैंडलिंग उपकरणों को निर्माता के निर्देशों और हिदायतों के अनुसार उपयोग करने के निम्लिखित फायदे है:-

  1. उपकरण का सुचारू रूप से कार्य करना (Smooth functioning of equipment)
  2. समस्याओं को ठीक करना आसान हो जाता है (Easy to fix problems)
  3. काम करने का बेहतर तरीका (Better way of working)
  4. मैनुअल हैंडलिंग को कम करता है (Less manual handling)
  5. गुड हाउसकीपिंग (Good housekeeping)
  6. दुर्घटनाओं की संभावना को कम करता है (Reduced chance of accidents)

कंपनी यह सुनिश्चित (ensure) करेगी कि जॉब अर्थात कार्य के दौरान उपयोग किए जाने वाले प्रस्तुत लिफिटिंग उपकरण (lifting equipment) सुरक्षित है, जो निम्नलिखित है:-

  1. जो उपकरण जिस काम को करने के लिए दिए गए है वे उपकरण उस काम के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत (Sufficiently strong), निरंतर (constant ) और उपयुक्त (appropriate) है। उसी तरह, वजन उठाने या खींचने में उपयोग होने वाले जैसे लकड़ी के पैलेट , रस्सी इत्यादि उपयुक्त और मजबूत है।
  2. नुकसान के खतरे से बचने के लिए उपकरणों को उपयुक्त स्थान पर स्थापित किया हुआ है।
  3. किसी भी प्रकार के उपकरणों को सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करना है उससे संबंधित जानकारी दिखाई देने योग्य नोटिस के रूप में उनके ऊपर चिपका दी है।
  4. जहां पर उत्पादों का उपयोग व्यक्तियों की संख्या बढ़ाने के लिए किया जाता है वहां पर व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए उपयुक्त उपाय किये गए है।

वस्तुओं को लाने और ले जाने के लिए सुरक्षित और प्रभावी मार्ग (SAFE AND EFFICIENT ROUTE FOR MOVING GOODS:-

जब सामान रिटेल स्टोर के भीतर चला जाता हैं, तो स्टोर संचालन सहायक (store operations assistant) के द्वारा, सामानों को सुचारू रूप से ले जाने के लिए सुरक्षित और प्रभावी मार्ग (safe and efficient route) तैयार किया जाना चाहिए। यदि स्टोर के भीतर सामान ले जाते समय कोई दुर्घटना हो जाती है, नुकसान रिटेलर द्वारा सहन (bear) किया जाएगा, जो रिटेलर के लाभ (profit) को कम करते हैं। रिटेलर को भंडारण क्षेत्र (storage area) से विक्रय क्षेत्र (selling area) तक माल ले जाने का समय भी तय करना चाहिए। ताकि मार्ग पर जो सामान रखा हुआ है उसे सामान ले जाने से पहले उस मार्ग से हटवा दे। उपयुक्त उपकरणों का उपयोग भी वस्तुओं को लाने और ले जाने के सुरक्षित और प्रभावी तरीकों में से एक है।

कंपनी की लिफ्टिंग और हैंडलिंग संचालन में क्या जिम्मेदारियां है? (WHAT ARE THE COMPANY'S RESPONSIBILITIES IN LIFTING AND HANDLING OPERATIONS?)

प्रत्येक कंपनी की यह सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी होती है कि लिफ्टिंग और हैंडलिंग संचालन का कार्य उपयुक्त तरीके से और उपयुक्त उपकरणों का उपयोग करके किया जा रहा है। ऐसा नहीं करने से श्रमिकों और अन्य लोगों की सुरक्षा कंपनी के द्वारा खतरे में डाली जा सकती है।

रिटेल स्टोर में काम करने वालों के लिए कुछ सुरक्षा खतरों (protection threats) के उदाहरण निम्नलिखित हैं:-

● Lifting and carrying (उठाना और ले जाना )

● Slips, trips and falls (फिसलना, लड़खड़ाना और गिरना ) 

MAINTENANCE AND INSPECTION (रखरखाव और निरीक्षण):-

चोट लग सकती है क्योंकि बढ़ते सामानों का विश्लेषण (analyze) और प्रबंधन (manage) नियमित रूप से नहीं किया जाता है। सेवा में लगाए जाने से पहले सभी यंत्रों (gadgets) का पूरी तरह से विश्लेषण किया जाना चाहिए और इसके बाद कोई प्रमुख सुधार (major adjustment) किया गया है जो इसके कार्य को प्रभावित कर सकता है। निर्माता के सुझावों को ध्यान में रखते हुए, एक प्रमाणित व्यक्तिगत द्वारा तैयार की गई मूल्यांकन रणनीति (evaluation strategy) में आपके समय के अनुसार बढ़ते हुए गैजेट (यंत्रों) का पूरी तरह से विश्लेषण (analyze) करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि सामान का अर्थ व्यक्तियों को लाने के लिए हैं, तो एक संपूर्ण मूल्यांकन (assessment ) सालाना दो बार किया जाना चाहिए। अन्य सभी कारणों से गैजेट्स (gadgets-यंत्रों) की जांच कम से कम हर एक साल में होनी चाहिए जब तक (unless ) कि जांच करने वाला पेशेवर (professional) एक विशिष्ट मूल्यांकन कार्यक्रम (specific evaluation program) लागू न कर दे। इन यंत्रों की जांच पहले से डिजाइन किये गए पूर्व-उपयोग परीक्षण (pre-use tests) के आधार पर किये जाते है। इन यंत्रों का परीक्षण एक प्रमाणित व्यक्ति (certified person) के द्वारा किया जाता है।  

क्या यंत्रों का मूल्यांकन किया जाना चाहिए, इसका निर्णय प्रमाणित व्यक्ति (certified personal) के व्यवसायिक फैसले (professional verdict) पर निर्भर करता है। एक मूल्यांकन रणनीति तैयार करते समय कई बातों का ध्यान देना चाहिए जैसे टाइम, लोकेशन इत्यादि।

 

PRACTICAL EXERCISES

A. Fill in the Blanks

1. Every retail store engaged with some basic activities like Lifting and Handling goods are most important activities. (हर रिटेल स्टोर कुछ बुनियादी गतिविधियों जैसे कि सामान उठाना और संभालना सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियाँ जुड़ा हैं।)

2. For Lifting the goods from place to place, appropriate lifting equipment should be used. (इधर से उधर सामान को उठाने के लिए, उपयुक्त उठाने वाले उपकरण का उपयोग किया जाना चाहिए।)

3. The lifting should be conducted using the leg muscles and with directly Returning. (सामान उठाने का संचालन पैर की मांसपेशियों का उपयोग करके और सीधे रिटर्निंग के साथ किया जाना चाहिए।)

4. The retailer should use Manual guidelines and instructions for lifting and handling equipment. (रिटेलर को उपकरण उठाने और संभालने के लिए मैनुअल दिशानिर्देशों और हिदायतों का उपयोग करना चाहिए।)

5. The company shall ensure that Lifting equipment offered use at jobs is secure. (कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि कार्य के दौरान उपयोग किए जाने वाले लिफ्टिंग उपकरण सुरक्षित है।  )

6. Injuries may happen because increasing goods are not analyzed and managed regularly. (चोट लग सकती है क्योंकि बढ़ती वस्तुओं का विश्लेषण और प्रबंधन नियमित रूप से नहीं किया जाता है।)

7. A Certified person that is completely separate and neutral to ensure that a purpose choice can become must do all examinations. (एक प्रमाणित व्यक्ति जो यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से अलग और तटस्थ है कि एक उद्देश्य पसंद सभी परीक्षाएं कर सकता है।)

 

B. Multiple Choice Questions

1. Lifting functions in retail store occur during (रिटेल स्टोर में लिफ्टिंग फंक्शन के दौरान होते हैं)

a) Moving goods from bay area to storage area (बे एरिया से भंडारण क्षेत्र तक माल ले जाना)

b) Moving goods from storage space to selling area (स्टोरेज एरिया से सेल्लिंग क्षेत्र एरिया माल ले जाना)

c) Both a) and b) (a और b दोनों)

d) None of the above (इनमे से कोई भी नहीं)

2. Which is not the advantages of lifting and handling equipment as per manufacturer guidelines and instructions: (निर्माता के दिशानिर्देशों और हिदायतों के अनुसार उपकरण उठाने और संभालने के कौनसे फायदे नहीं हैं)

a) More manual handling (अधिक मैनुअल हैंडलिंग)

b) Smooth functioning of equipment (उपकरणों की सुचारू कार्यप्रणाली)

c) Easy to fix problems (समस्याओं को ठीक करना आसान है)

d) Better way of working (काम करने का बेहतर तरीका)

3. The protection threats for those operating in retail store. (खुदरा स्टोर में काम करने वालों के लिए सुरक्षा का खतरा है।)

a) Lifting and carrying

b) Slips, trips and falls

c) Both a) and b)

d) None of the above

 

 

C. State whether the following are True or False

 

1. Process of lifting and handling of goods take place to protect not only the employees but also the customers and whole retail store.  (True)

सामान उठाने और संभालने की प्रक्रिया न केवल कर्मचारियों, बल्कि ग्राहकों और पूरे खुदरा स्टोर की सुरक्षा के लिए होती है। (सत्य)

2. Before use any equipment, retailer do not need to make sure that equipment and tools are fit for use. .  (False)

किसी भी उपकरण का उपयोग करने से पहले, रिटेलर को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता नहीं है कि उपकरण और यंत्र उपयोग के लिए फिट हैं। (असत्य)

3. Each and every lifting and handling equipment operate differently. (True)

प्रत्येक और हर एक उठाने और हैंडलिंग उपकरण अलग तरीके से काम करते हैं। (सत्य)

4. The use of appropriate equipment is not one of the safe and efficient ways to moving goods. (False)

उपयुक्त उपकरणों का उपयोग सामानों को स्थानांतरित करने के सुरक्षित और कुशल तरीकों में से एक नहीं है (असत्य)

5. Retailer should also decide the time of moving goods from storage area to selling area. . (True)

खुदरा विक्रेता को भंडारण क्षेत्र से विक्रय क्षेत्र तक माल ले जाने का समय भी तय करना चाहिए। (सत्य)

6. The employer controls the environment outside the workplace. (False)

नियोक्ता कार्यस्थल के बाहर के वातावरण को नियंत्रित करता है। (असत्य)

Post a Comment

0 Comments