Retail Level02-U4-S1-Support Team Work

 

 

# INTRODUCTION :-  हर व्यवसाय में टीम का वातावरण विकास और विकास के लिए महत्त्वपूर्ण होता हैं टीम के वातावरण में प्रभावी ढंग से काम करना छोटे और बड़े व्यवसाथों के लिए महत्त्वपूर्ण होता हैं। मानव संसाधन को टीम में काम करने के लिए संगठन की स्पष्ट नीतियों और प्रक्रियाओं को समझना आवश्यक है।

 


EFFECTIVE COMMUNICATION, TIME MANAGEMENT, कौशल का ज्ञान आदि ये सब संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं।

श्रमिकों को व्यवस्थित करने के लिए एक टीम एक समूह हैं। एक टीम दो या दो से अधिक कर्मचारियों का समूह हैं जो पूर्व निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करते हैं।


 

व्यवसाय में टीमवर्क संगठन और श्रमिकों को एक दूसरे के साथ अधिक परिचित होने और एक साथ काम करने का तरीका खोजने की क्षमता प्रदान करता है।

 

 

SESSION 1 SUPPORT TEAM WORK (हीम के काम का समर्थन) :-

 


INTRODUCTION :- टीमवर्क पूर्व निर्धारित उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए लोगों के साथ काम करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। टीमवर्क व्यवसाय का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा हैं।

टीमवर्क का मतलब हैं कि रिटेल कर्मचारियों के बीच किसी भी व्यक्तिगत संघर्ष के बावजूद लोग अपनी व्यक्तिगत क्षमताओं का उपयोग करके और लाभकारी प्रतिक्रियाएं प्रदान करने की कोशिश करते हैं।


 

# IMPORTANCE OF TEAMS TO ACHIEVE TARGETS IN RETAILING (रिटेलिंग में लक्ष्य हासिल करने के लिए टीम का महत्व) :-

किसी भी संगठन में निम्नलिखित उपायों के साथ एक बेहतरटीमवर्क संभव हैं।

1.FIRSTLY THINK ABOUT GROUP (सबसे पहले समूह के बारे में सोचे ) :- प्रत्येक व्यक्ति की महले अपने समूह के बारे में सोचना चाहिए और उसके अलग - अलग जुनून को बाहर निकालना चाहिए। हमें अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को समूह से बाहर रखना चाहिए।

 


2. NEVER IGNORE GROUP MEMBER (किसी भी समूह के सदस्य की उपेक्षा न करें ) :- किसी भी सहयोगी की उपेक्षा न करें, ब्लकि साथ में काम करें। किसी भी प्रतिभागी पर अपने विचारों को प्रोत्साहित न करें। किसी भी प्रतिभागी की समूह की DE- MOTIVATE न करने दें।

 


3. DISCUSSION (चर्चा):-

किसी भी नए विचार की लागू करने से पहले सभी सदस्यों से चर्चा करें।

 

 

4. AVOID CRITICISM (आलोचना से बचें )

सहयोगियों का से दूर रहें। एक दूसरे की मदद करें। मजाक बनाने से दूर रहें। समूह के अंदर नकारात्मक विचारों को न आने दें

 

5.MAINTAINING TRANSPARENCY (मारदर्शिता बनाए रखना) :-

बातचीत का तरीका शानदार और सटीक होना चाहिए ताकि हर सदस्य की बात समझ आ सकें। कुशल बातचीत भी अनिश्चितता और भ्रम को दूर करती हैं।कभी झगड़ा न करें क्योंकि इससे व्यक्ति काम करने के बजाय अपनी ऊर्जा और समय इससे जूझने में लगा बजाय अपनी देते हैं।


 

6 AVOID DISPUTES IN TEAM (टीम में विवादों से बचें ) :-

दूसरों में गलतियाँ निकालने के लिए छोटी समस्याओं पर लड़ाई न करें ! सभी सहभागियों को उपयुक्त विकल्प के साथ काम करना चाहिए!


7. REWARDS AND RECOGNITION (पुरस्कार और मान्यता) :-

स्वस्थ प्रतियोगियों की सहयोगियों को प्रेरित करना चाहिए। प्रत्येक प्रतिभागी का उचित विश्लेषण किया जाना चाहिए! और उचित रूप से मुआवजा दिया जाना चाहिए ! सर्वश्रेष्ठ कलाकार जैसे मान्यताएँ सहयोगियों को प्रोत्साहित करती है।

 


 

 

# WORK EFFECTIVELY IN TEAM (टीम में प्रभावी ढंग से काम करना) :- रिटेल स्टोर की सफलता टीम वर्क पर निर्भर करती हैं। प्रभावी टीम में विभिन्न कारक शामिल हैं-

 


1.   SHARE WORK (काम साझा करना) :

प्रत्येक रिटेलर की कर्मचारियों के प्रदर्शन, कौशल और समय की ध्यान में रखते हुए सहयोगियों के साथ निष्पक्ष रूप से काम साझा करना चाहिए!


2. MAKE REALISTIC COMMITMENTS (वास्तविक प्रतिबद्धताएं बनाएं) :- प्रभावी टीम वर्क के लिए, रिटेलर कमिटमेंट करता है जी नेचर के सहकर्मियों के लिए वास्तविक होते हैं और वही करते हैं जी आपने करने का वादा किया था।

3. SUGGEST ALTERNATIVES (सुझाव के विकल्प) :-यदि कर्मचारी वादा किए गए सहकर्मी को तुरंत सूचित करने में सक्षम नहीं है और उपयुक्त विकल्प के लिए पूछें।


4. ENCOURAGE IN DIFFICULT WORKING CONDITION

( कठिन कार्य परिस्थितियों में प्रोत्साहित करना):- सदस्यों का यह कर्तव्य हैं कि वे मुश्किल परिस्थितियों में एक दूसरे को प्रोत्साहित करें ताकि मुश्किल समय में सहकर्मियों का समर्थन किया जा सकें।

 


 

5 BEHAVE FAIRLY, POLITELY AND RESPECT FULLY(निष्पक्ष, विनम्रता और सम्मान से व्यवहार करना) :- प्रभावी टीम वर्क की मूल आवश्यकता सम्मान देना और एक-दूसरे से सम्मान लेना है। प्रत्येक टीम के सदस्य को एक- दूसरे के साथ उचित, विनम्रता और सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए!

 

# VALUE SYSTEM OF ORGANIZATION(संगठन की मूल्य प्रणाली) :-

प्रत्येक कंपनी के पास सिद्धांतों का एक सेट होता है, चाहे वे रिकॉर्ड किए गए हों या नहीं? यह एक कंपनी को अपनी जीवन शैली और मूल्यों की निर्धारित करने में मदद करता है। जब कंपनी के सदस्य सिद्धांतों के विशिष्ट सेट में शामिल होते हैं तो कंपनी को विभिन्न समस्याओं को संभालने के लिए एकजुट होना प्रतीत होता हैं।


संगठन की मूल्य प्रणाली निम्न के कारण महत्त्वपूर्ण हो गई है।

 

(a.) GUIDE (मार्गदर्शन) :-

मूल्य विवरण उन सिद्धांतों और नैतिकताओं को सूचीबद्ध करते हैं, जिनका कंपनी पालन करती हैं। ये सिद्धांत और नैतिकता स्टोर कर्मचारियों के व्यवहार का मार्गदर्शन कर सकते हैं।


सही और गलत क्या हैं, इसकी पहचान करने में संगठन का मार्गदर्शन कर सकते है

 


(b.) COMMUNITY (समुदाल) :- मूल्य विवरण रिटेल व्यापार के लिए संदर्भ बिंदु के रूप में भी काम करते हैं। वे उन्हें रिटेल व्यापार के विश्वास और सिद्धांतों को देखने की अनुमति देते हैं । समुदाय स्टोर को संचालित करने पर भी जानकारी देते हैं ।

 


(c.) ACTING OUTSIDE VALUES (मूल्यों के बाहर कार्य करना) :-

जब कोई रिटेल व्यवसाथ अपने मूल्यों को लिखता है, तो यह कंपनी के सहयोगियों के लिए व्यवहार की अपनी अपेक्षाओं को पूरा करता है। व्यवहार संगठन की अवधारणाओं के अनुरूप नहीं हो सकते हैं। काम में व्यक्तियों को संलग्न करने की अधिक संभावना हो सकती हैं।


(d) MISSION AND GOAL (मिशन और लक्ष्य) :-मूल्य कथन का उद्देश्य संगठन के सदस्यों के व्यवहार को प्रोत्साहित करना है जो व्यावसायिक उद्देश्यों की पूर्ति की अनुमति देते हैं।

कंपनी का लीडर टीम के सदस्यों की MOTIVATE कर सकता हैं जी सदस्यों के व्यवहार का मार्गदर्शन करता है।


(e.) COMMUNICATION OF VALUES (मूल्यों का संचार):- यह आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से महत्त्वपूर्ण हैं। मीटिंग मे संगठन के मूल्यों के बारे में बात करनी चाहिए!

 

# MULTIPLE CHOICE QUESTION :-

Q.1. IN TEAMWORK, GROUP OF INDIVIDUALS DO NOT INVOLVE IN.


(a.) COMMUNICATE WITH EACH OTHER COHESIVELY.

(6) TOWARDS A COMMON PURPOSE.

(C) CREATING A NEGATIVE WORKING ENVIRONMENT.

(d) ASSISTING EACH OTHER TO COMBINE PERSONAL STRENGTHS TO

ENHANCE TEAM'S PERFORMANCE.

ANS. (C) CREATING A NEGATIVE WORKING ENVIRONMENT.

Q.2 IN ANY ORGANIZATION, A BETTER TEAMWORK IS POSSIBLE WITH THE FOLLOWING MEASURES.


(a.) FIRSTLY, THINK ABOUT GROUP AND NEVER IGNORE GROUP MEMBER.

(b) DISCUSSION.

(C) AVOID CRITICISM AND MAINTAINING TRANSPARENCY.

 (d) ALL OF THE ABOVE.

Ans. (d) ALL OF THE ABOVE.

Q.3. THE SUCESS OF RETAIL STORE DEPENDS ON EFFECTIVE TEAMWORK. THERE ARE VARIOUS FACTORS DOES NOT INCLUDE IN EFFECTIVE TEAM LIKE.

(a) SHARE WORK FAIRLY WITH COLLEAGUES.

(b) MAKING IMAGINARY COMMITMENTS.

(C) ENCOURAGE IN DIFFICULT WORKING CONDITIONS.


(d.) BEHAVE FAIRLY, POLITELY AND RESPECT FULLY.

Ans. (b.) MAKING IMAGINARY COMMITMENTS.

Q.4. THE VALUE SYSTEM IS AN ORGANIZATION HAS BECOME IMPORTANT OWING TO FOLLOWING

(a.) GUIDE AND COMMUNITY.

(6) ACTING OUTSIDE VALUES.

(C) MISSION AND GOALS.

(d.) ALL OF THE ABOVE.

Ans. (d) ALL OF THE ABOVE.

 

 

Post a Comment

0 Comments