Retail Level02-U4-S3-Employee Rights and Responsibilities

 

SESSION 3: EMPLOYEE RIGHTS AND RESPONSIBILITIES (कर्मचारी अधिकार और उत्तरदायित्व)

आज के चुनौतीपूर्ण (challenging ) रिटेल स्टोर के माहौल (atmosphere) में, अच्छे प्रदर्शन (performance) के लिए स्टोर को सभी संसाधनों (resources ) की जरूरत होती है। कर्मचारी न केवल कुछ अधिकारों का फायदा उठाते है बल्कि कुछ जिम्मेदारियां भी निभाते हैं। स्वास्थ्य और सुरक्षा के संदर्भ में अधिकार और जिम्मेदारियां, रोजगार के लिए कुछ नियमों और शर्तों का प्रावधान, समान अवसर (equal opportunity) और न्यूनतम मजदूरी (minimum Wage) दिए जाने का अधिकार चित्र 4.4 में दिखाया गया है।

कार्यस्थल (workplace) पर स्वास्थ्य और सुरक्षा कर्मचारियों (employees) और नियोक्ताओं (employers) दोनों के लिए जिम्मेदारियां और अधिकार हैं। कर्मचारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपना काम इस तरह से करें कि यह दूसरों की सुरक्षा का आश्वासन दे। कर्मचारी को सुरक्षित मशीनरी और उपकरण (equipment) उपलब्ध कराए जाने चाहिए, साथ ही स्वास्थ्य और सुरक्षा की नियमित जांच भी की जानी चाहिए। दिशा निर्देशों के अनुसार काम करने की स्थिति अनुकूल और मानक (standard) होनी चाहिए। जब उनकी नौकरी शुरू होती है तब कर्मचारियों को उनके काम के नियमों और शर्तों के बारे में पता होना चाहिए , उनके मुख्य कर्तव्य क्या हैं, वे किसके प्रति जवाबदेह (accountable) हैं, भुगतान, और अन्य लाभ (benefits) और पुरस्कार (rewards) इत्यादि के बारे में भी पता होना चाहिए।

 

समान अवसर अधिकार (Equal opportunities right) सुनिश्चित करते हैं कि सभी कर्मचारियों को समान कार्य करने के लिए समान वेतन और समान कार्य करने की स्थिति मिलनी चाहिए। लिंग, जाति के रंग या धर्म के आधार पर भेदभाव (discrimination ) के खिलाफ भी कानून हैं।

 

फर्म की नीतियों और प्रक्रियाओं को आमतौर पर निम्नलिखित क्षेत्रों को कवर करने वाले वर्गों में विभाजित किया जाता है (The firm’s policies and procedures are usually divided into sections covering the following areas):

  1. कंपनी का परिचय (Introduction to the Company):- परिचय स्टोर का एक संक्षिप्त इतिहास के बारे में बताता है और नए कर्मचारियों का स्वागत करता है।
  2. अभिविन्यास (Orientation):- संरेखण क्षेत्र (alignment area) में सामान्य जानकारी होती है कि स्टाफ सदस्य के बारे में क्या भविष्यवाणी की गई है, नौकरी स्पष्टीकरण (ob explanations), व्यक्तिगत उपस्थिति (personal appearance) और स्वयं की देखभाल की सिफारिशें (self-care recommendations) और ग्राहक को संभालने के लिए उससे कैसे उम्मीद की जाती है।
  3. काम करने की स्थिति (Working Conditions):- काम करने की परिस्थितियों के क्षेत्र में स्टोर का समय, कर्मचारी की व्यवस्था (worker arranging), अतिरिक्त समय दिशानिर्देश (extra time guidelines), स्मैश (smashes), फोन का व्यक्तिगत उपयोग और समाप्ति के लिए इनाम जैसी चीजें शामिल हैं।
  4. वेतन (Wages):- वेतन अनुभाग (wages section) में वेतन और घंटे के कानूनों के बारे में एक या दो विवरण शामिल हैं, पेरोल रिकॉर्ड (payroll record) रखने की आवश्यकताएं, जब कर्मचारियों को भुगतान किया जाता है और वेतन की गणना कैसे की जाती है।
  5. फ़ायदे (Benefits):- कार्यकर्ता लाभ क्षेत्र (worker benefits area) में छुटियाँ (vacations), भुगतान किए गए अवकाश (paid leave), अदालत की जिम्मेदारी (court responsibility), दरों (rates), बीमा योजना (insurance plan) और सेवानिवृत्ति योजनाओं (retirement plans) जैसे आइटम शामिल हैं।
  6. मूल्यांकन (Evaluation):- कार्यकर्ता मूल्यांकन का क्षेत्र हमे यह विवरण देता है कि मूल्यांकन (assessment ) किस आधार पर होगा, मूल्यांकन प्रक्रिया (assessment process) में उपयोग किए गए मुद्रित रूपों (printed forms) को दिखाता है और मूल्यांकन कब किया जाता है इसका एक शेड्यूल (schedule ) देता है।
  7. कर्मचारी की समाप्ति (Employee's Termination):- कार्यकर्ता की जॉब समाप्ति के क्षेत्र में आवश्यक अग्रिम नोटिस की राशि को सूचित करता है और यह बीमा योजना (worker's insurance), सेवानिवृत्ति योजना (retirement plan) और उसके प्रभार खाते के निपटान (settlement of his charge account) के संबंध में उपलब्ध विकल्पों का वर्णन करता है।
  8. स्टोर सेवाएं (Store Services):- अंतिम क्षेत्र, स्टोर समाधान (store solutions), ग्राहकों के लिए प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सामान्य समीक्षा देते हैं। ये सेवाएं चार्ज अकाउंट (charge accounts), लेअवे (layaways), गिफ्ट सर्टिफिकेट (gift certificates), बदलाव (alterations) और डिलीवरी को शामिल करती हैं।

 

कर्मचारी अधिकार (EMPLOYEE RIGHTS):- श्रम कानून (Labour law) नियोक्ता-कर्मचारी कनेक्शन (employer -employee connection) के अंदर सभी विशेषाधिकारों (privileges) और जिम्मेदारियों (responsibilities ) को शामिल करता है, कर्मचारी चाहे वर्तमान कर्मचारी हो, नौकरी के उम्मीदवार हो या पूर्व कर्मचारी हो। जटिल रोजगार संबंधों (complex employment relationships) और कई तरह की स्थितियों के कारण, कानून में अनुचित रद्दीकरण (inappropriate cancellations), वेतन (salaries ) और कर (taxes) और कार्यस्थल सुरक्षा (workplace safety) जैसी अलग-अलग वैधताएं शामिल हैं। उपयुक्त राज्य और संघीय कानून ( Appropriate state and federal law) इनमें से कई समस्याओं को नियंत्रित करते हैं। फिर भी, जहां उपयोग कनेक्शन (use connection) कंपनी और कार्यकर्ता (worker) द्वारा किए गए वैध समझौते (legitimate agreement) पर आधारित है, केवल अनुबंध कानून (agreement law) ही पार्टियों के विशेषाधिकारों (privileges) और जिम्मेदारियों (responsibilities ) को निर्धारित कर सकता है।

 

नियोक्ता (Employers) यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि उनके सभी श्रमिकों को कुछ बुनियादी रोजगार विशेषाधिकार (certain basic employment privileges) प्राप्त हों ताकि वे अपनी स्थिति और दायित्व के बारे में जागरूक (aware) हों।

 

कर्मचारियों के विशेषाधिकार निम्नलिखित है:-

  1. मूल अधिकार (Basic Rights):- सभी कर्मचारियों को कार्यालय में प्राथमिक विशेषाधिकार (primary privileges) प्राप्त हैं, जैसे आराम का अधिकार (right to comfort), उचित निपटान (reasonable settlement) और लालित्य (elegance) से स्वतंत्रता। एक नौकरी के उम्मीदवार (job candidate) के पास एक कार्यकर्ता के रूप में नियोजित (employed ) होने से पहले भी कुछ विशेषाधिकार होते हैं। उन विशेषाधिकारों में उम्र (age), लिंग (sex), प्रतिस्पर्धा (competition), राष्ट्रव्यापी स्रोत (nationwide source), या धार्मिक विश्वासों (religious beliefs) के आधार पर लालित्य (elegance) से मुक्त होने का अधिकार (right ) शामिल है।
  2. एकान्तता का अधिकार (Right to Privacy):- रिटेल स्टोर में कर्मचारियों को आराम करने का अधिकार, व्यक्तिगत सामानों जैसे पर्स और हैंडबैग या ब्रीफकेस, स्टोरेज स्पेस लॉकर से संबंधित सुरक्षा, निजी ईमेल, फोन पर चर्चा इत्यादि से संबंधित अधिकार होते है।  हालांकि, श्रमिकों के पास कंपनी के कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग करते समय उनकी ई-मेल जानकारी और इंटरनेट उपयोग में आराम करने के लिए विशेषाधिकार सीमित हैं।
  3. कार्यस्थल पर सुरक्षा का अधिकार (The right to safety at workplace):- यह कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह अपने कर्मचारियों की सुरक्षा का ध्यान रखे। कार्यस्थल सुरक्षा (workplace safety) और स्वास्थ्य प्रबंधन (health management) का मानना ​​है कि कानून के संबंध में कार्यालय भवनों में वाणिज्यिक सुरक्षा दिशानिर्देशों (commercial protection guidelines) का ध्यान रखा जाता है।
  4. समानता का अधिकार (Right to Equality):- कार्यालय में और कार्य करने के दौरान प्रत्येक कार्यकर्ता को समान अधिकार (equal rights) और गैर-भेदभाव (non-discrimination) का अधिकार लागू करने का अधिकार है।
  5. करीबी रिश्तेदारों के लिए छुट्टी का अधिकार (Right to close relatives leave):- बच्चों के लिए माता-पिता या अभिभावक को, कानून के अनुसार, बच्चे की देखभाल के लिए छुट्टी लेने का या घर से काम ( work from home) करने का अधिकार हैं।        

 

टीम वर्क में कर्मचारी की जिम्मेदारियां (EMPLOYEE RESPONSIBILITIES IN TEAMWORK):-

  1. अपना काम सावधानी से करें (Perform their work carefully):- स्टोर संचालन से संबंधित सभी सुरक्षा और स्वास्थ्य नियमों का पालन करना सुनिश्चित करता है और इसका मूल उद्देश्य यह देखना है कि संचालन के दौरान स्टोर सुरक्षा (stores safety), सहकर्मी की सुरक्षा (colleague’s safety) और आत्म-सुरक्षा (self-safety) की अनदेखी (ignored ) नहीं की जाती है।
  2. काम के घंटों पर सहमति का पालन करें (Observe the agreed upon working hours):- इसके अंतर्गत काम करने की शर्तों की सहमति के साथ साथ काम के घंटों के दौरान कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही नहीं करनी चाहिए।
  3. प्रबंधन के निर्देशों का पालन करें (Follow the instructions of the management):- खुदरा संगठन (retail organization) में SOA (Store Operation Assistant)को अपने वरिष्ठों (superiors) द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होता है, वह समय-समय पर प्रबंधन (management) द्वारा प्रदान किए गए सभी निर्देशों (instructions) और दिशानिर्देशों (guidelines) का पालन करने के लिए बाध्य (obliged) होता है, उसे अपने वरिष्ठों के प्रति ईमानदार होना चाहिए।
  4. उन गतिविधियों से इनकार करें, जो नियोक्ता के साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं (Decline from activities, which compete with those of employer):- सहयोगी (associate) से संगठन के हितों की रक्षा करने की अपेक्षा की जाती है। उन्हें ऐसी किसी भी गतिविधि में लिप्त (indulge) नहीं होना चाहिए, जिससे प्रतिस्पर्धियों (competitors) को सूचना लीक हो क्योंकि इससे संगठन की स्थिति कमजोर हो जाती है।
  5. बिज़नेस और ट्रेड में गोपनीयता बनाये रखें (Keep business and trade secrets):- स्टोर संचालन सहायक (SOA) से व्यवसाय की गोपनीयता बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है। व्यापार रहस्य से संगठन को मजबूती मिलेगी। यदि वे लीक हो जाते हैं तो प्रतियोगी इसका लाभ उठाएंगे और संगठन की स्थिति प्रभावित होना तय है।
  6. नियोक्ता के हितों को ध्यान में रखें (Take into account employer’s interests):- SOA से अपेक्षा की जाती है कि वह नियोक्ता की नीतियों (policies), प्रक्रियाओं (procedures ) और हितों (interest ) का पालन करेगा। उससे अपने नियोक्ता के हित के विरुद्ध काम करने की अपेक्षा नहीं की जाती है। वह बिक्री और लाभप्रदता (profitability) बढ़ाने के लिए वैकल्पिक रूप से जिम्मेदार है।
  7. टीम की सफलता में योगदान (Contributing to the team success):- SOS से अपेक्षा की जाती है कि वह अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करे और टीम के सभी सदस्यों की गतिविधियों का समायोजन  (coordinate) करे। संगठनात्मक लक्ष्यों की प्राप्ति सफल टीम वर्क पर निर्भर करती है। इसलिए, टीम के प्रत्येक सदस्य को संगठन की सफलता के लिए योगदान देना होगा।
  8. सहकर्मियों के साथ काम साझा करना (Sharing work with colleagues):- SOA को आवश्यकता पड़ने पर अपने सहयोगियों के काम को साझा करना होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रिटेल स्टोर की सफलता टीम के सभी कर्मचारियों के काम करने पर निर्भर करती है। अतः उन्हें आवश्यकता पड़ने पर एक-दूसरे के कार्यों में बाँटना होता है तथा संगठन की सफलता के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है।

 

अन्य सहयोगियों की मदद करें (HELP OTHER COLLEAGUES):- सहकर्मियों के बीच संबंध महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और निम्नलिखित तरीकों से एक दूसरे की मदद करते हैं (The relationship between colleagues plays important role and help each other by following ways):-

  1. उचित जानकारी देना (Giving Relevant Information):- खुदरा क्षमताएं (Retail abilities) वे हैं जो ग्राहकों को आइटम बेचने से जुड़ी हैं। कैशियर (cashier), उत्पाद विक्रेता (product salesperson), खुदरा दुकान सहयोगी (retail shop affiliate), खुदरा दुकान ग्राहक (retail shop customer), खुदरा दुकान प्रशासक (retail shop administrator), खुदरा दुकान (retail shop), उत्पाद बिक्री (product sales), व्यापारी (merchandiser), दुकान प्रशासक, ग्राहक (customer) आदि जैसी क्षमताएं रिटेल स्टोर में नौकरी करने के लिए आवश्यक खुदरा क्षमताएं (Retail abilities) होती है।

रिटेल स्टोर में काम करने वाले किसी व्यक्ति को कई नरम और कठोर क्षमताओं (soft and hard abilities) की आवश्यकता होती है। उन्हें आंकड़ों के साथ श्रेष्ठ (excellent) होना चाहिए, दूसरों के साथ अच्छी तरह से बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए और खरीदारी के दौरान ग्राहकों को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए।

  1. कठिनाइयों में मार्गदर्शन प्रदान करें (Offer guidance in difficulties):- नई तकनीकों को तेजी से अपनाने (adopting ) के कारण, आज का खरीदार "हमेशा जुड़े" रहने के लिए प्रेरित (motivated) होता है और पिछले कुछ वर्षों में खरीदारी के पारंपरिक तरीके (traditional ways) पूरी तरह से बदल गए हैं। हर कोई अपने ब्रांड संचार (brand communications) से अधिक चुनौती दे रहा है और खुदरा दुकान का परिदृश्य तेजी से बदल रहा है। आपूर्तिकर्ताओं (suppliers) के लिए सफलता सबसे पहले व्यक्तिगत खरीदार (individual buyer) और उनके स्वाद (tastes) को समझने के लिए पाई जा सकती है, ताकि अनुकूलित संचार (customized communications), उत्पाद के बारे में मार्गदर्शन प्रदान किया जा सके।
  2. स्पष्ट और सटीक जानकारी दें (Give clear and precise information):- आपके इन्वेंट्री स्तरों (inventory levels) के बारे में सटीक विवरण रखने के कई फायदे जैसे कि बेहतर ग्राहक सहायता (improved client support) प्रदान करना।  इसमें कर्मचारियों को यह पता हो जाता है कि वास्तव में कौन सी इन्वेंट्री उपलब्ध है और कहां पर रखी है इससे समय की बचत होती है।  एक नियमित स्टॉकटेकिंग लाभ का संचालन करना

(A)   सटीक रिपोर्टिंग प्रदान करना सुनिश्चित करना।

(B)    स्लो मूविंग, फ़ास्ट मूविंग और ओवरस्टॉक किए गए उत्पादों की पहचान करे ताकि रिटेलर उसके अनुसार प्रोडक्ट की बिक्री के बारे में योजना सके और यह भी जानें कि वे जिस पर अपना पैसा खर्च कर रहे हैं वह लाभदायक है और उनके स्टोर में वास्तव में किस प्रोडक्ट की आवश्यकता है।

(C)    वापस खरीद कम (Reduce back purchases) करें - स्टॉकटेकिंग उद्यमियों (entrepreneurs) को यह देखने के लिए प्रोत्साहित (encourages) करती है कि कौनसे उत्पाद तेजी से बिक रहे है ताकि उसी के अनुसार नियमित आधार पर आर्डर री-आर्डर देकर उत्पाद को उपलब्ध करवाया जा सके।

(D)   खराब तरीकों को हाईलाइट करे(Highlights poor methods.

  1. प्रक्रिया प्रदर्शित करें (Demonstrate the procedure):- मानक संचालन प्रक्रिया (Standard operating process) एक दस्तावेज है जो खुदरा स्टोर आउटलेट के दिन-प्रतिदिन के कार्यों का मार्गदर्शन करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संगठन के कार्यों को एक सुसंगत (consistent), दूरदर्शितापूर्ण तरीके (foreseeable way) से किया जाता है और कुछ भी छूटने का मौका नहीं होता।
  2. मूल्य प्रदर्शित करें (Demonstrate Value):- एक त्वरित बिक्री (quick selling) के लिए मुख्य बाधा मूल्य के बिना लागत (cost without value) है। ग्राहक अक्सर उत्पादों की कीमत को देखने से हिचकिचाते (hesitate) हैं यदि यह ठीक से प्रदान नहीं किया जाता है। एक बार ऐसा होने पर, विक्रेता एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण स्थिति में होता है। इसे रोकने के लिए, सेल्सपर्सन को उत्पाद की कीमत सुनिश्चित करने की आवश्यकता है न कि इसकी लागत क्या है।
  3. सहकर्मी को प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें (Encourage co-worker to ask questions):- सहकर्मियों (Co-workers) को प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि वे समझ सकें कि टीम में कैसे काम करना है। कार्य को पूरा करने के लिए बिक्री सहयोगी (Sales associates) एक दूसरे के साथ काम कर रहे हैं। जब भी उन्हें काम के दौरान कोई दिक्कत (difficulty) आती है तो वे एक-दूसरे से सवाल पूछ सकते हैं।
  4. नई क्षमताओं और लाभकारी प्रतिक्रिया का पालन करें (Practice new abilities and beneficial feedback):- बिक्री सहयोगी (Sales associates) सामान बेचने के प्रोफाइल में काम कर रहे हैं। उन्हें नई क्षमताएं (new abilities) सीखनी चाहिए और ग्राहकों से समय-समय पर फीडबैक लेना चाहिए। उन्हें काम में सुधार लाने और ग्राहकों के साथ प्रभावी संचार (effective communication) करने के लिए सहकर्मियों (co-workers) से फीडबैक भी लेना चाहिए।

 


Post a Comment

0 Comments