Retail Unit02-S1- Various Delivery Procedure

 

 (वस्तुओं की डिलीवरी के लिए विभिन्न डिलीवरी प्रक्रियाओं का वर्णन करें)

 

वितरण क्या है? (What is delivery?)

वितरण (Delivery) एक स्रोत स्थान (source location) से पूर्व-निर्धारित (pre-defined) गंतव्य (destination) तक वस्तुओं को परिवहन के साधनो के द्वारा पहुंचाने की प्रक्रिया है।

 

वस्तुओं की डिलीवरी (delivery of goods) का क्या अर्थ है?

वस्तुओं की डिलीवरी (delivery of goods) को वस्तुओं की बिक्री अधिनियम (Sale of Goods Act) में स्वैच्छिक (voluntary) रूप से वस्तुओं के कब्जे का अधिकार (possession) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में हस्तांतरण (transfer) करने के रूप में परिभाषित किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी (fraud), चोरी (theft), या बल (force) आदि का प्रयोग न किया गया हो, वैध डिलीवरी कहलाती है।

 

Various Process of Delivering Goods (वस्तुओं को पहुंचाने की विभिन्न प्रक्रिया)

वस्तओं को पहुंचाने की सामान्य प्रक्रिया को डिस्ट्रीब्यूशन (distribution) के रूप में जाना जाता है। वस्तुओं की डिलीवरी की प्रभावी प्रक्रियाओं के अध्ययन को लोजिस्टिक्स (logistics) कहा जाता है।

 

A.     Delivery Process in Case of Store Shopping (स्टोर शॉपिंग के केस में डिलीवरी प्रक्रिया) - स्टोर शॉपिंग के केस में डिलीवरी प्रक्रिया के अंतर्गत निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना पड़ता है

1.      Order :- जब ग्राहक स्टोर में सामान खरीदने आता है तब पहले चरण में सेल्समेन ग्राहक से आर्डर प्राप्त करता है।

2.      Billing :- एक बार जब आर्डर कन्फर्म हो जाता है उसके बाद दूसरे चरण में खरीदे गए सामान का बिल तैयार किया जाता है।

3.      Payment :- तीसरे चरण में ग्राहक के द्वारा खरीदे गए सामान के बिल के अनुसार ग्राहक से पेमेंट (नकद/ऑनलाइन पेमेंट) प्राप्त की जाती है।  

4.      Delivery :- जब ग्राहक से पेमेंट प्राप्त हो जाती है तब अगले चरण में ग्राहक को सामान डिलीवर कर दिया जाता है। सामान को दो प्रकार से डिलीवर कर सकते है (i) शॉपिंग के तुरंत बाद सामान ग्राहक को सौंप देना। (ii) या होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करना।

 

B.     Delivery Process in Case of Online shopping (ऑनलाइन शॉपिंग के केस में डिलीवरी प्रक्रिया)

1.      Receive the Order through Website :- ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे पहले ग्राहकों से ऑनलाइन आर्डर प्राप्त किये जाते है। इसमें ग्राहक हमारी वेबसाइट को विजिट करता है और उसमे दी गई वस्तुओं की लिस्ट में जाकर प्रोडक्ट को सेलेक्ट करने के बाद आर्डर करता है। यह कार्य ग्राहक अपने लैपटॉप अथवा स्मार्ट मोबाइल फ़ोन के द्वारा इंटरनेट की सहायता से करता है। आर्डर बुक होने से पहले यदि ग्राहक से पेमेंट प्राप्त करने की कंडीशन है तब ग्राहकों से पेमेंट पहले ही ले ली जाती है और यदि पेमेंट की कंडीशन Cash on Delivery (COD) है तब डिलीवरी के समय ग्राहकों से पेमेंट ली जाती है। ये स्टोर की पालिसी पर निर्भर करता है।

2.      Packing Goods as per Orderआर्डर प्राप्त होने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ वस्तुओं पैक करवाया जाता है।

3.      Deliver the Goods to Customer - आर्डर पैक होने के बाद ट्रांसपोर्टेशन व्हीकल के द्वारा सामान भेज दिया जाता है। जब सामान ग्राहक के पास पहुंचता है और ग्राहक ने पेमेंट करते समय Cash on Delivery सेलेक्ट किया  था तब ग्राहक से पेमेंट लेकर सामान ग्राहक को सौंप कर कन्साइनमेंट नोट पर साइन करवा लिए जाते है।  

 

Retail Delivery Services through different Agencies  (विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रिटेल डिलीवरी सेवाएं)

Show Me Moving and Home Delivery - Show Me Moving and Home Delivery का मतलब है कस्टमर के घर के लिए जब सामान रिटेल स्टोर से निकल जाता है उसके बाद  सामान का कस्टमर तक पहुँचने अथवा पहुँचने से पहले सामान वास्तव में किस लोकेशन पर पहुंचा है उसके बारे में वास्तविक स्थिति का पता लगा सकते है।

 

Retail Delivery by CKDC (Cryptography Key Distribution Center) - डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर के माध्यम से सामान की डिलीवरी की सुविधा प्रदान की जाती है।

 

Retail Delivery Services Dynamex - समय के साथ साथ डायनामेक्स विशेष ट्रांसपोर्टेशन और लोजिस्टिक्स सोलूशन्स (transportation and logistics solutions) उधोग को विकसित कर लिया है। जो रिटेल लोजिस्टिक्स सर्विसेज के साथ साथ सभी प्रकार के क्षेत्र में डिलीवरी और लोजिस्टिक्स की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

 

● Home Delivery Courier :- ग्लोबल सप्लाई चैन में होम डिलीवरी की सेवाएं तेजी से बढ़ रही है। इसलिए ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए कम से कम लागत में ग्राहकों को ये सुविधा प्रदान करने की कोशिश की जाती है। Consumer Electronics, Appliances, Home improvement, Office Supplies, and Furniture की विस्तृत श्रंखलाओं में निर्माताओं और रिटेलर को ये सेवा कूरियर (Courier) कम्पनी के द्वारा दी जाती है ।

 

● E-Commerce Courier: - यदि आपके कस्टमर को प्रत्येक डिलीवरी के लिए फोन पर इंतजार करना पड़ता है तो फिर ग्राहक दूसरे विकल्प की तरफ जायेगा क्योकि ग्राहक चाहता है की जिस दिन फोन पर आर्डर दिया जाता है उसी दिन सामान उसके पास पहुंच जाये या फिर उचित समय के अंदर। आजकल इस प्रकार की सेवाएं देने का रिवाज बढ़ गया है।

 

Elements/Modes of Retail Transportation (रिटेल ट्रांसपोर्टेशन के तत्व/ साधन):-

 

(1) Land

(2) Water

(3) Air

 

Direct  store  delivery (DSD):- 

Direct Store Delivery दो प्रारूप में की जाती है –

 

  1. Direct from Manufacturer/Distributor/Supplier to Retail Store (सीधे निर्माता / वितरक / आपूर्तिकर्ता से रिटेल स्टोर तक) :-  इसमें सामान सीधे manufacturer /distributor /supplier से रिटेल स्टोर में भेजा जाता है। बीच में जितने भी वितरण केंद्र (distribution center ) होते है उनको स्किप (skip ) कर दिया जाता है। इसका का उपयोग मुख्य रूप से खराब होने वाले खाद्य पदार्थों  (perishable consumable goods) जैसे - तम्बाकू (tobacco), ग्रीटिंग कार्ड (greetings cards), पेय पदार्थ (beverages), पके हुए सामान (baked goods) और स्नैक्स (snacks ) और दवाइयों (pharmaceuticals) के निर्माताओं द्वारा किया जाता है।

 

  1. Direct from Manufacturer to Consumer (सीधे निर्माता से उपभोगता तक) :- इसमें सामान को निर्माता से सीधे उपभोगता को पहुंचाया जाता है और बीच के सभी डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को स्किप (skip) कर दिया जाता है।

 


Update the records of delivery and non-delivery of items (डिलीवरी और नॉन-डिलीवरी वस्तुओं के रिकार्ड्स अपडेट करना):-

वस्तुओं की डिलीवरी और नॉन-डिलीवरी से संबंधित निम्नलिखित रिकॉर्ड अपडेट किया जाते है  

● Name of the Product & Quantity (प्रोडक्ट का नाम और मात्रा)

● Product Part number (प्रोडक्ट पार्ट नंबर)

● Nature of the Product (उत्पाद की प्रकृति)

● Sales Area (सेल्स एरिया)

● Price of the Product (वस्तु की कीमत)

● Name of the Customer with contact number & address (कांटेक्ट नंबर और एड्रेस के साथ ग्राहक का नाम)

● Transportation details (परिवहन विवरण)

● Product Dispatched date from retail store (रिटेल स्टोर से प्रोडक्ट भेजने की तारीख)

● Delivered date (डिलीवरी की तारीख)

● Mode of the payment by customer (ग्राहक द्वारा भुगतान का तरीका)

● Get the document duly signed by customer at delivery time (डिलीवरी के समय ग्राहक द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित दस्तावेज प्राप्त करें)

Process of bagging in retail (रिटेल में बैगिंग की प्रक्रिया):- Bagging का अर्थ इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले पैकेज (packages), कंटेनर (containers) और रैपर (wrappers) की योजना बनाने (planning) और डिजाइन करने (designing) से है। बैगिंग को वितरण (distribution), भंडारण (storage), बिक्री (sale) और उपयोग के लिए उत्पादों को संलग्नित करने (enclosing) या लपेटने (wrapping) की कला, विज्ञान, और टेक्नोलॉजी के रूप में माना जाता है। रिटेल बिज़नेस में, रिटेलर उपभोक्ता पैकेजिंग (consumer packaging) को अपनाते हैं।

रिटेल में बैगिंग की प्रक्रिया निम्नलिखित है-

● कस्टमर को डिलीवर किया जाने वाला पूरा सामान आपके पास उपलब्ध है इसकी जांच करे।

● क्या आपके पास आवश्यक पेपर और उपकरण है जो डिलीवरी के लिए जरूरी होते है, इसकी जांच करे।

● जांचें कि आपके पास सभी डिलीवरी डिटेल्स हैं जिनकी आपको आवश्यकता है और जिस एड्रेस पर सामान  डिलीवर किया जाने वाला है उसे प्राप्त करे।.

Post a Comment

0 Comments